बढ़ी रेल टिकटों की डिमांड, दिल्ली व हावड़ा जाने वाले लोगों की तादाद ज्यादा

फोटो- 30 गया 01 -एक जून से चलने जा रहीं कई ट्रेनों में एक सप्ताह तक हुई लंबी वेटिंग -रेल यात्रियों को टिकट बुकिंग में हो रही परेशानी नहीं मिल रहा टिकट -आय के मुकाबले रेलवे को ज्यादा करना पड़ रहा टिकटों का रिफंड ------------ जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 02:46 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:46 PM (IST)
बढ़ी रेल टिकटों की डिमांड, दिल्ली व हावड़ा जाने वाले लोगों की तादाद ज्यादा
बढ़ी रेल टिकटों की डिमांड, दिल्ली व हावड़ा जाने वाले लोगों की तादाद ज्यादा

गया । लॉकडाउन की अवधि में रेलवे बोर्ड के आदेश पर रेलवे स्टेशन का आरक्षण काउंटर खुला तो आरक्षित टिकटों की बुकिंग ज्यादा बढ़ गई है। हाल यह है कि एक जून से चलने जा रहीं कई ट्रेनों में अभी से एक सप्ताह तक लंबी वेटिंग हो गई है। टिकटों की बुकिंग कराने वाले यात्रियों में सर्वाधिक नई दिल्ली व हावड़ा जाने वाले हैं। हालांकि अन्य शहरों के लिए भी टिकट बुक हो रहे हैं, पर अपेक्षाकृत कम। दूसरी ओर, रेलवे को टिकटों की बुकिंग से ज्यादा रिफंड करना पड़ रहा है। इससे आमदनी के मुकाबले रुपये की वापसी अधिक हो रही है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से छूट मिलने के बाद 12 मई से गया होकर दो राजधानी स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से हावड़ा व भुवनेश्वर और हावड़ा व भुवनेश्वर से नई दिल्ली के लिए चल रही है। इसके लिए शुरू में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग हो रही थी, लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए 22 मई से रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर खोल दिए गए हैं। जहां आरक्षित टिकटों की बुकिंग व रिफंड प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मुख्य आरक्षण सुपरवाइजर शक्तिमान टोपो बताते हैं, जंक्शन के आरक्षण काउंटर से अब तक सबसे ज्यादा नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी स्पेशल और हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन में टिकटों की बुकिंग हुई है। वहीं, एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी ट्रेनों में जो गया से गुजरने वाली हैं, उनमें व्यापक स्तर पर बुकिंग शुरू हुई। पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में बुकिंग ज्यादा है। कारण यह कि ये ट्रेन कम दूरी की है। इसके अलावा गया से गुजरने वाली पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, हावड़ा-जोधपुर-बीकानेर एक्सप्रेस, अमृतसर-कोलकाता-दुर्गियाना एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में भी एक जून से एक सप्ताह तक लंबी वेटिंग हो गई है। इससे रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दो शिफ्टों में चल रहे जंक्शन के दोनों आरक्षण काउंटर :

गया जंक्शन परिसर में स्थित दोनों आरक्षण काउंटर 22 मई से दो शिफ्टों खोले जा रहे हैं। इन पर 29 मई तक गया से 297 टिकटों की बुकिंग हुई है, जिसमें 481 पैसेंजर शामिल हैं। इससे रेलवे को कुल तीन लाख चार हजार 390 रुपये की आय हुई है। वहीं, नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी स्पेशल और हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में बोर्डिग ज्यादा हो रही है। अब तक लगभग 10 लाख रुपये के टिकटों का हुआ रिफंड :

22 से 29 मई तक 537 आरक्षित टिकटों का रेलवे की ओर से रिफंड किया गया है, इसमें ज्यादा नई दिल्ली के लिए आरक्षित टिकट शामिल हैं। इसी प्रकार हावड़ा, अमृतसर सहित जोधपुर के टिकटों का रिफंड हुआ है। अब तक लगभग 10 लाख रुपये के आरक्षित टिकटों का रिफंड हो चुका है। इसमें सबसे ज्यादा 29 मई को सात लाख रुपये का रिफंड हुआ है, जबकि 22 मई को सबसे कम हुआ है।

chat bot
आपका साथी