गया में प्रचंड गर्मी के बीच छोटकी नवादा में 14 घंटे से बिजली गुल, पंखे की हवा व पानी को तरसे निवासी

मंगलवार की रात करीब 10 बजे ट्रांसफार्मर में लग गई थी आग अधिक लोड रहने के कारण बार-बार ट्रांसफार्मर खराब हो रहा था आज सुबह 9 बजे के बाद विभाग की नींद टूटी अभी बदला जा रहा है ट्रांसफार्मर।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 02:51 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 02:51 PM (IST)
गया में प्रचंड गर्मी के बीच छोटकी नवादा में 14 घंटे से बिजली गुल, पंखे की हवा व पानी को तरसे निवासी
ट्रांसफॉर्मर को ठीक करते बिजली विभाग के मिस्‍त्री। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गया शहर के वार्ड नंबर चार छोटकी नवादा इलाके में बीते 14 घंटे से लगातार बिजली गुल है। इससे स्थानीय काली मंदिर इलाके में करीब 300 से 400 विद्युत उपभोक्ता उमस भरी गर्मी के बीच परेशान हैं। मंगलवार की रात 10 बजे से गुल बिजली बुधवार को दिन में एक बजे तक बहाल नहीं हो सकी।

स्थानीय सोन पट्टी गली, दिलीप फोटोग्राफर गली, बाबा सुनील भंडार, झा जी गली, सेवई फैक्ट्री गली, दुर्गा स्थान व अन्य जगहों पर लाइन के लिए लोग तरस गए हैं। बीते एक सप्ताह से खराब स्थिति में चल रहे स्थानीय 200 केवी के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर में बीती रात आग लग गई थी। जिसके बाद से पूरे इलाके में लाइन बंद हो गई थी। शहर में इन दिनों उमस भरी गर्मी से जनजीवन बेहाल है।

ऊपर से रात भर लाइन नहीं रहना कितनी कष्टदायक होती है इसे बखूबी समझा जा सकता है। स्थानीय विद्युत उपभोक्ता नंदू प्रसाद, सुनील प्रसाद, छोटू शर्मा,विकास कुमार, विनोद कुमार, चंदन कुमार, मोनू ने बताया कि पूरी रात लोग गर्मी से परेशान रहे। घरों में पानी की भी दिक्कत हुई। इधर, बुधवार की सुबह 9 बजे के बाद बिजली विभाग की नींद खुली। करीब 11 बजे जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए विभागीय कर्मी पहुंचे। डेढ़ बजे तक काम किया जा रहा था।

बार-बार फ्यूज उड़ने व अनियमित बिजली से परेशान थे इलाके के लोग

छोटकी नवादा इलाके में उक्त ट्रांसफार्मर से जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं ने कहा कि बीते एक सप्ताह से खराब बिजली से जनता परेशान है। उमस भरी गर्मी के बीच हर दिन लाइन कई बार कट रही थी। पुराने ट्रांसफार्मर का बार-बार फ्यूज भी उड़ रहा था। कई बार विभाग को सूचना दी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। कई बार स्थिति ऐसी होती थी कि एक फेज में लाइन है तो दो फेज बंद। स्थानीय उपभोक्ता नंदू प्रसाद ने कहा कि विगत कई दिनों से इस ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति ठीक तरीके से नहीं हो रही थी।

क्या कहते हैं अभियंता

गोलपत्थर सबडिवीजन के सहायक विद्युत अभियंता अनिल भारती ने बताया कि रात में अचानक से ट्रांसफार्मर में आग लग जाने की वजह से लाइन बंद थी। अगले दिन वहां नया ट्रांसफार्मर 200 केवीए का लगाया गया है। अधिक लोड को ध्यान में रखते हुए छोटकी नवादा में एक और अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जाने का प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी