सासाराम में शिक्षक नियोजन में दूर नहीं हुई गड़बड़ी, दो विद्यालयों में हुआ मंजीव का चयन ; जांच टीम हैरान

दो फेज में संपन्न छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग उपरांत शिक्षा विभाग ने अंतिम रूप से 1317 चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। डीईओ ने चयनित अभ्यर्थियों की सूची विभाग को उपलब्ध करा दी है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:04 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:04 PM (IST)
सासाराम में शिक्षक नियोजन में दूर नहीं हुई गड़बड़ी, दो विद्यालयों में हुआ मंजीव का चयन ; जांच टीम हैरान
फर्जी प्रमाणपत्र पर शिक्षक बने अभ्‍यर्थियों पर कार्रवाई धीमी। सांकेतिक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, सासाराम। दो फेज में संपन्न छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग उपरांत शिक्षा विभाग ने अंतिम रूप से 1317 चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। डीईओ ने चयनित अभ्यर्थियों की सूची विभाग को उपलब्ध करा दी है। लाख कोशिश के बावजूद भी विभाग चयन प्रक्रिया में नियोजन इकाई द्वारा की गई विसंगति को पूरी तरह से दूर नहीं कर सका है। शिकायत के बाद भी मंजीव कुमार पिता सुग्रीव चौधरी का चयन अब भी दो नियोजन इकाई में बरकरार है। मंजीव का चयन चेनारी प्रखंड में बेसिक ग्रेड के साथ-साथ शिवसागर प्रखंड के कोनार पंचायत में भी प्राथमिक विद्यालय के लिए हुआ है। मंजीव का चयन दोनों जगह सामान्य विषय पद पर किया गया है। अंतिम चयन सूची पर लोगों द्वारा सवाल खड़ा किया जाने लगा है।

दो फेज में आयोजित काउंसलिंग के दौरान फर्जी टेट प्रमाण पत्र के अलावा सीटेट समेत मेधा सूची व रोस्टर को दरकिनार कर चयनित ढ़ाई दर्जन अभ्यर्थियों का चयन को रद किया है। यहीं नहीं बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की पुष्टि होने के बाद विभाग ने सदर प्रखंड के आकाशी व रामपुर पंचायत की काउंसलिंग को ही रद करते हुए डीएम के आदेश पर दोनों पंचायत के मुखिया व सचिव पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस बाबत डीईओ संजीव कुमार ने कहा कि चयन उपरांत अभ्यर्थियों द्वारा जमा किए गए प्रमाण पत्रों के सत्यापन उपरांत ही सूची को अंतिम रूप दिया गया है। जांच के दौरान फर्जी प्रमाण पत्र व मेधा सूची में छेड़छाड़ कर चयनित किए गए करीब ढ़ाई दर्जन अभ्यर्थियों का चयन को रद किया गया है। साथ ही कई अभ्यर्थियों व नियोजन इकाई के अध्यक्ष तथा सचिव पर भी प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

गौरतलब है कि एक अभ्यर्थी के दो जगह चयन किए जाने की शिकायत इकाई से लेकर डीएम व विभागीय अधिकारी तक अवनीश कुमार ने तत्काल की थी। जिस पर न तो परामर्शी समिति के द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया न शिक्षा विभाग की तरफ से ही। जिसमें अवनीश ने आरोप लगाया था कि कोनकी पंचायत में नंबर एक पर चयनित निखिल कुमार द्वारा दिए गए दावेदारी  वापसी संबंधी आवेदन को समिति ने 4.20 में स्वीकार किया। उसके बाद तुरंत उक्त रिक्ति पर दूसरे का चयन के लिए आवेदन दिया गया परंतु परामर्शी समिति शिकायत को नजरअंदाज कर चयन प्रक्रिया को पूरा किया गया, जबकि काउंसलिंग का समय 4.30 बजे तक निर्धारित था।  शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच की जाती तो फर्जीवाड़ा  पकड़ में आ जाता।

चयनित अभ्यर्थी की सूची

क्रम           नाम                 पिता          जन्म तिथि                इकाई

359   मंजीव कुमार       सुग्रीव चौधरी       5 जनवरी 1996    चेनारी प्रखंड

946   मंजीव कुमार       सुग्रीव चौधरी       5 जनवरी 1996     कोनार पंचायत

chat bot
आपका साथी