नवादा में सबसे कम कीमत की बीमा योजना की बताई खासियत, खाताधारक की मौत पर आश्रित को बैंक ने दिए दो लाख रुपये, जानिए क्या-क्या हैं लाभ

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्लेम खाताधारक को दिया गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ लेने के लिए खाताधारक 330 रुपये वार्षिक देना होता है। इसमें दो लाख बीमा राशि मृत्यु पर खाताधारक के आश्रित को मिलती है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:22 PM (IST)
नवादा में सबसे कम कीमत की बीमा योजना की बताई खासियत, खाताधारक की मौत पर आश्रित को बैंक ने दिए दो लाख रुपये, जानिए क्या-क्या हैं लाभ
जीवन ज्योति योजना के लिए 330 रुपये वार्षिक देना होता है

 संसू, रजौली : नगर पंचायत मुख्यालय स्थित दक्षिण मध्य ग्रामीण बैंक हरदिया रजौली शाखा की ओर से खाताधारक उपेंद्र की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी सीता देवी को क्लेम की राशि दी गई। बुधवार की सुबह है बैंक शाखा में प्रबंधक विपिन कुमार की मौजूदगी में वित्तीय समावेशन अधिकारी नवादा अभिषेक कुमार के द्वारा खाताधारक की पत्नी को दो लाख रुपये एनईएफटी के जरिए दिया। शाखा प्रबंधक ने बताया कि मृतक उपेंद्र 25 जुलाई 2018 से ही जीवन ज्योति बीमा योजना ले रखे थे। उनकी मृत्यु 22 अगस्त 2021 को हो गई थी। सूचना पत्नी के द्वारा 16 सितंबर 2021 को दक्षिण मध्य ग्रामीण बैंक की हरदिया शाखा को दी गई थी। 

जीवन ज्योति योजना के लिए 330 रुपये वार्षिक देना होता है

आवेदन शाखा के द्वारा बीमा कंपनी को 17 सितंबर 2021 को अग्रसारित किया गया था। अब लाभुक की पत्नी सीता देवी के बचत खाता में वित्तीय समावेशन अधिकारी के द्वारा दो लाख रुपये एनईएफटी के माध्यम से भेज दिया गया। वित्तीय समावेशन अधिकारी ने बताया कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अलावा स्वास्थ्य बीमा योजना क्लेम खाताधारक को दिया जाता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ लेने के लिए खाताधारक 330 रुपये वार्षिक देना होता है। इसमें दो लाख रुपये बीमा राशि मृत्यु पर खाताधारक के आश्रित को मिलती है। वहीं 12 रुपये की सुरक्षा बीमा योजना लाभुक कराते हैं तो दुर्घटना में मौत पर उन्हें दो लाख रुपये दिए जाते हैं। 

एक से दस लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा आसान वार्षिक किस्तों में 

खाताधारक एक से दस लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा आसान वार्षिक राशि जमा कर ले सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को बीमारी में आने वाले खर्चे का वहन बैंक के द्वारा किया जाता है। मौके पर बैंक की सहायक प्रबंधक आभा कुमारी, अनंत कुमार, सुरेंद्र राम के अलावे बैंक के कैशियर इंद्रनील रथ तथा बैंक के दर्जनों खाताधारक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी