Kaimur: कोरोना वैक्‍सीनेशन पूरी तरह सुरक्षित, हसनपुरा गांव में चला टीकाकरण जागरूकता अभियान

स्वस्थ भारत केंद्र के महानिदेशक द्वारा जिले के गांवों में कोरोना टीका से संबंधित फैली गलत जानकारियों को दूर करने के लिए लगातार जन संपर्क व जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में भभुआ के पास के हसनपुरा गांव में जन संपर्क एवं टीकाकरण जागरूकता अभियान चलाया गया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 01:56 PM (IST)
Kaimur: कोरोना वैक्‍सीनेशन पूरी तरह सुरक्षित, हसनपुरा गांव में चला टीकाकरण जागरूकता अभियान
हसनपुर गांव में अभियान चलाकर जागरूक करते स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। जागरण।

जागरण संवाददाता, भभुआ। स्वस्थ भारत केंद्र के महानिदेशक द्वारा जिले के गांवों में कोरोना टीका से संबंधित फैली गलत जानकारियों को दूर करने के लिए लगातार जन संपर्क व जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में भभुआ के पास के हसनपुरा गांव में जन संपर्क एवं टीकाकरण जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस दौरान गांव के लोगों ने कहा कि लोग कह रहे थे कि टीका लगवाने से मर जाएंगे, जिससे डर कर हमने नहीं लगवाया, लेकिन ऐसा नहीं है यह सच जानने के बाद अब हम टीका जरूर लगवाएंगे। महामारी के आने वाली तीसरी लहर से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक गांवों में जन संपर्क अभियान चलाकर लोगों को टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

साथ ही उनसे बातचीत कर उनके सवालों का जवाब देकर टीका लगवाने संबंधी संदेहों को भी दूर किया जा रहा है। टीकाकरण जागरूकता अभियान के साथ-साथ योग स्वस्थ भारत केंद्र के महानिदेशक सह चिकित्सक प्रभाकर तिवारी द्वारा नियमित योगाभ्यास करते रहने का लगातार आह्वान किया जा रहा है, ताकि लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता और शरीर में आक्सीजन स्तर बढ़ सके और इस तरह लोग महामारी के आने वाली तीसरी लहर से सुरक्षित रह सके।

वहीं, फीट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत लोगों को अपनी नियमित दिनचर्या दुरुस्त रखते हुए, योगाभ्यास करते हुए अपनी स्वास्थ्य रक्षा के लिए जागरूक भी किया गया। स्वच्छता अभियान के तहत अपने आसपास के क्षेत्रों को नियमित साफ-सुथरा रखने के लिए सभी ग्रामीण पुरुष और महिलाओं से आह्वान किया गया।

इस जनसंपर्क और टीकाकरण जागरूकता अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के वरिष्ठ लोगों ने भी इस अभियान में शामिल होकर लोगों को टीका लगवाने को कह प्रेरित किया। टीकाकरण जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए विजेंदर कुमार, राहुल कुमार सहित संगठन के अन्य सदस्य शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी