गया में माफिया ने अवैध बालू उठाव की बदल दी चाल, टेम्पो व गदहा से हो रहा उठाव

कोतवाली थाना से महज 500 मीटर की दूरी पर लहेरिया टोला मोड़ पर कई कमीशन एजेंट है। जहां अन्य मैटेरियल के साथ-साथ बालू की भी खुलेआम बिक्री हो रही है। इस पर प्रशासन की नजर नहीं है। माफिया ने बालू उठाव का तरीका बदल दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 11:58 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 01:37 PM (IST)
गया में माफिया ने अवैध बालू उठाव की बदल दी चाल, टेम्पो व गदहा से हो रहा उठाव
अवैध बालू का उठाव स्थानीय थाना की पुलिस के लिए नासूर बना, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। गया और आसपास प्रखंडों में बालू उठाव की पूरी तरह रोक लगा हुआ है, लेकिन रात के अंधेरे या फिर अल सुबह अवैध बालू का उठाव हो रहा है। अवैध बालू का उठाव स्थानीय थाना की पुलिस के लिए नासूर बना हुआ है। पुलिस के लगातार छापामारी के बाद भी अवैध बालू का उठाव रुक नहीं रहा है।इसे रोकने के लिए पुलिस महकमा अलर्ट और कार्रवाई के मूड में दिख रही है।

बालू उठाव का बदल दिया तरीका

शहर के प्रमुख मार्ग गोलपत्थर, तुतबाड़ी मोड़ , गया-नैली रोड बाइपास मार्ग पर बालू की ढ़ेरी देखने को मिलती है। कोतवाली थाना से महज 500 मीटर की दूरी पर लहेरिया टोला मोड़ पर कई कमीशन एजेंट है। जहां अन्य मैटेरियल के साथ-साथ बालू की भी खुलेआम बिक्री हो रही है। जहां बोरा में भरकर 100 से 150 रुपये प्रति बोरा बालू बेचा जा रहा है। इस पर प्रशासन की नजर नहीं है।  जब से बालू का उठाव बंद हुआ है, तब से उठाव का तरीका बदल दिए हैं। जो घाट निर्धारित नहीं है, वैसे स्थानों से टेम्पो,गदहा और ठेला से बालू मंगाते हैं। इसमें कुछ स्थानीय प्रतिनिधि व लोगों का भी सहयोग रहता है।

स्काउट कर बालू लदा ट्रैक्टर पहुंचाया थाना

  बालू लदा ट्रैक्टर देखते हीं पुलिस की कान खड़े हो जाते हैं। बुधवार को कुछ ऐसा हीं शहर के स्वराजपुरी रोड में देखने को मिला। एक ट्रैक्टर बालू लदा हुआ था। ट्राफिक थाना की गश्ती गाड़ी ने पकड़ा। उस ट्रैक्टर को स्काउट कर ट्राफिक थाना लाया गया। थाना में मौजूद पुलिस पदाधिकारी ने ट्रैक्टर चालक से पूछा कहा से बालू लेकर आ रहा है। इस पर चालक ने कहा कि कुछ दिन पहले सिविल लाइन्स थाना में वाहन जब्त था। इसे कोर्ट के आदेश पर छोड़ा गया। कोर्ट का आदेश मांगा। आदेश दिखाने के बाद उसे छोड़ा गया।

chat bot
आपका साथी