गया में पहले दिन स्कूलों में बच्चों की 10 फीसद से भी कम रही उपस्थिति, इक्का-दुक्का ही पहुंचे

गया। जिले के करीब 300 उत्क्रमित एवं उच्च विद्यालय में शनिवार से 123 दिन बाद पढ़ाई शुरू हो गई। लेकिन विद्यालय खुलने के बाद भी बड़ी कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 11:11 PM (IST)
गया में पहले दिन स्कूलों में बच्चों की 10 फीसद से भी कम रही उपस्थिति, इक्का-दुक्का ही पहुंचे
गया में पहले दिन स्कूलों में बच्चों की 10 फीसद से भी कम रही उपस्थिति, इक्का-दुक्का ही पहुंचे

गया। जिले के करीब 300 उत्क्रमित एवं उच्च विद्यालय में शनिवार से 123 दिन बाद पढ़ाई शुरू हो गईं। बुधवार को तय शेड्यूल के मुताबिक नौवीं एवं दसवीं की कक्षाएं आधी क्षमता के साथ बच्चों को बुलाया गया। बता दें कि शहर के प्लस टू गया उच्च विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति अच्छी रही। करीब 10 फीसद के बीच बच्चे पहुंचे। जहां शिक्षकों के द्वारा कक्षाएं भी ली गई। इस दौरान बच्चों में उत्साह देखने को मिला। सभी बच्चे मास्क लगाकर स्कूल पहुंचे थे। वहीं, प्राचार्य डा. बकारउद्दीन अहमद के नेतृत्व में बच्चों को हाथों को सैनिटाइज करने के बाद स्कूल में प्रवेश दिया गया। इसके अलावे अनुग्रह कन्या उच्च विद्यालय एवं रामरुचि बालिका उच्च विद्यालय में छात्रों की संख्या भी काफी हद तक ठीक रही। खरखुरा स्थित आरआर अशोक उच्च विद्यालय में पहले दिन बच्चों की संख्या दहाई का अंक नहीं छू सकी। जिले के कई स्कूलों में शिक्षक बच्चों के इंतजार करते रहे। लेकिन बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। प्राइवेट स्कूलों में 30 से 40 फीसदी रहा बच्चों की उपस्थिति :

सरकारी विद्यालयों में औसतन 10 प्रतिशत भी कम उपस्थिति रही। वहीं,शहर के कई प्राइवेट स्कूलों में यह आंकड़ा 30 से 40 फीसदी रहा। सरकारी स्कूलों के नौवीं एवं दसवीं की भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू किए जाने की अनुमति सरकार से मिल चुकी है। इससे बच्चों में उत्साह तो दिखा, लेकिन उपस्थिति न के बराबर रही। वहीं निजी स्कूलों में पहले दिन उत्साह देखने को मिला।

12 अगस्त से खुलेंगे शहर के तीन विद्यालय :

शहर के तीन विद्यालयों में शिक्षक नियोजन को लेकर केंद्र बनाया गया है, जिसमें प्लस टू उच्च विद्यालय हरिदास सेमिनरी, प्लस टू जिला स्कूल एवं राजकीय कन्या प्लस टू उच्च विद्यालय रमना में 10 अगस्त तक शिक्षक नियोजन चलेगा। इसके बाद 11 अगस्त को जवाहर नवोदय विद्यालय में छह की प्रवेश परीक्षा को लेकर सेंटर बनाया गया। वहीं, हरिदास सेमिनरी स्कूल के प्राचार्य डा. मनोज कुमार निराला ने बताया कि नोटिस निकालकर बच्चों के अभिभावक को सूचित कर दिया गया है कि नौवीं एवं दसवीं की कक्षाएं 12 अगस्त से शुरू होगी। राजकीय कन्या प्लस टू उच्च विद्यालय की प्राचार्य सरोज कुमारी ने कहा कि बच्चियों के अभिभावकों को नोटिस व फोन कर सूचना दे दी गई है कि 12 अगस्त से कक्षाएं चलेंगी।

खुले विद्यालय, गाइडलाइन के तहत छात्रों को मिला प्रवेश

टिकारी। बिहार सरकार के आदेश पर लगभग 123 दिन बाद खुले स्कूलों में शनिवार को काफी चहल पहल देखा गया। शहर के प्रतिष्ठित सरकारी और निजी विद्यालय कैंपस में उपस्थित हुए बच्चों ने एक दूसरे को गले लगाकर स्कूल खुलने पर खुशी का इजहार किया। राज इंटर स्कूल में प्रभारी प्राचार्य डा कलीमउद्दीन अंसारी ने स्वयं मानीटरिग करते हुए नवम, दशम एवं इंटर के छात्रों को थर्मल स्क्रीनिग एवं मास्क जांच के बाद प्रवेश कराया। जिसके बाद छात्रों के हाथ को सैनिटाइज्ड के पश्चात वर्ग में प्रवेश कराया गया। विद्यालय समय सारणी के प्रथम एक घंटे में नवम वर्ग के 76, दशम वर्ग के 48 और इंटर के 32 यानी कुल 156 छात्र उपस्थित हुए। उसके बाद प्रथम घंटी में वैसे छात्र जो बिना मास्क के आये थे उन्हें विद्यालय से मास्क उपलब्ध कराया गया। वर्ग कक्षाओं की वीडियो रिकार्डिग भी कराई गई। प्रभारी प्राचार्य अंसारी ने बताया कि सभी छात्रों को सरकार के गाइडलाइन की जानकारी देते हुए विद्यालय में उसका पालन करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान बीडीओ वेद प्रकाश ने भी विद्यालय आकर पठन पाठन कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही विद्यालय के विकास के सवाल पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी