Gaya: 48 घंटे से रिमझिम बारिश, गर्मी से राहत तो मिली ही धान की रोपनी भी हुई तेज, खुश हो गए किसान

अभी जिले में तमाम जगहों पर धान की रोपनी हो रही है। पिछले दिनों बारिश नहीं होने की वजह से सभी जगहों पर पानी की दिक्कत हो रही थी। इधर 2 दिनों से ज्यादातर प्रखंड क्षेत्रों में हो रही बारिश ने रोपनी के काम में तेजी ला दी है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:40 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:40 PM (IST)
Gaya: 48 घंटे से रिमझिम बारिश, गर्मी से राहत तो मिली ही धान की रोपनी भी हुई तेज, खुश हो गए किसान
गया में खेत में धान रोपते किसान। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। बीते 48 घंटों से गया जिले में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हुआ है। आसमान पूरी तरह से बादलों से ढका हुआ है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कभी तेज  तो कभी हल्की बारिश ने पिछले एक पखवाड़े से गर्मी से जूझते शहरवासियों को काफी राहत दी है।

34 डिग्री तक चल रहा अधिकतम तापमान लुढ़क कर 29 डिग्री के आसपास आ गया है। वहीं बारिश होने से धान की खेती को ही फायदा हुआ है। अभी जिले में तमाम जगहों पर धान की रोपनी हो रही है। पिछले दिनों बारिश नहीं होने की वजह से सभी जगहों पर पानी की दिक्कत हो रही थी। इधर, 2 दिनों से ज्यादातर प्रखंड क्षेत्रों में हो रही बारिश ने रोपनी के काम में तेजी ला दी है।

बीते 48 घंटों की बात करें तो 28 जुलाई को 7.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं 29 जुलाई को 22.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। 30 जुलाई की सुबह 8 बजे तक 28.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। आसमान में अभी भी बादल लगे हुए हैं। रुक रुक कर बारिश हो रही है  मौसम के पूर्वानुमान में अगले 72 घंटों तक जिले में मध्यम बारिश के पूर्ण आसार बने हुए हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. जाकिर हुसैन ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते बिहार के दक्षिणी जिलों में बारिश हो रही है। गौरतलब है कि जून माह की तुलना में जुलाई में अच्छी बारिश नहीं हुई थी। लेकिन जुलाई के आखिरी दिनों में हो रही मध्यम बारिश ने खेती बारी से लेकर आम जनजीवन को काफी लाभ पहुंचाया है।

अब तक 61155 हेक्टेयर में लगे धान

गया जिले में इस साल 1 लाख 51 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है। इसके जवाब में अभी तक 40 फीसद रोपनी हो चुकी है। जिले भर में 61155 हेक्टेयर में अब तक धान की रोपनी हुई है। इसी तरह की यदि बारिश अगले 1 हफ्ते तक होती रही तो धान की रोपनी अपने लक्ष्य की ओर तेजी से अग्रसर हो सकेगी। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने कहा कि अभी की बारिश किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगले 8 से 10 दिनों में धान की रोपनी पूरी होने के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी