गया में वृद्ध महिला को डायन बताकर तीन महीने में दो बार पीटा, महादलित टोला में हुई घटना

मुफस्सिल थाना के शिखहर महादलित टोले पर डायन का आरोप लगाकर एक वृद्ध महिला को तीन माह में दो बार जमकर पिटाई किया गया। लेकिन पुलिस की ओर अभी तक कोई करवाई नहीं की गई है। अगर पुलिस पहले करवाई किए हुए रहती तो दुबारा घटना नहीं घटती।

Prashant KumarSat, 04 Dec 2021 04:39 PM (IST)
घर के बाहर बैठी वृद्ध महिला। जागरण।

जागरण संवाददाता, मानपुर (गया)। मुफस्सिल थाना के शिखहर महादलित टोले पर डायन का आरोप लगाकर एक  वृद्ध महिला को तीन माह में दो बार जमकर पिटाई किया गया। लेकिन, पुलिस की ओर अभी तक कोई करवाई नहीं की गई है। अगर पुलिस पहले करवाई किए हुए रहती तो दुबारा घटना नहीं घटती। यह कहना है अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में इलाज करा रही करीब 70 वर्षीय बेवा का। आंख से आंसू पोछते कहने लगी कि शुक्रवार के दिन करीब नौ बजे होगे। गली की ओर से घर आ रही थी। बीच रास्ते में गांव के ही दो युवक मिले। उक्त लोगों ने कहा कि पूर्व में डायन का आरोप लगाकर पिटाई करने के मामले में हमलोगों को भी आरोपित बनाया गया है। ऐसा करो कि उक्त केस को खत्म करो और आराम से शिखहर गांव में पूरे परिवार के साथ रहो। इस बात पर दोनों ओर से बहस होने लगी।

उनलोगों की बात नहीं मानी तो उक्त दोनों युवक वहां से चल दिए। उसके बाद तीन-चार युवक वहां पहुंचकर वृद्ध महिला को डायन कहकर लाठी-डंडे से खदेर-खदेंर कर पिटने लगे। इस दरम्यान वृद्ध महिला चिल्लाती रही, लेकिन गांव के एक भी महिला या पुरूष बचाने का प्रयास नहीं किया। पिटाई करने वालों से बचने के लिए एक महिला के समक्ष पहुंची तो वो भी गांव वालों के भय से नहीं बचा पाई। अंत में अपने घर आकर अपनी जान बचाई। घायल अवस्था में वृद्ध महिला को लेकर थाना पहुंचे। जहां से इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर भेजा गया। जहां प्राथमिक उपचार कर जयप्रकाश नारायण अस्पताल भेज दिया गया। दैनिय स्थिति देख चिकित्सकों ने मगध मेडिकल में रेफर कर दिया।

बेटी को 24 घंटा बनाया गया था बंधक

वृद्ध महिला बताने लगी कि डायन का आरोप गांव वालों ने हमपर हमारी बेटी और पुत्र पर आरोप लगाकर 20 सितंबर को जमकर पिटाई की। बेटी को 24 घंटे तक बंधक बनाकर रखा। इतना ही नहीं बैठक कर सारे परिवार को गांव छोडऩे का फरमान जारी किया गया। पुलिस से मदद के लिए काफी गुहार लगाई लेकिन हमलोगों की बात तनिक भी नहीं सुना गया। अंत में हमलोग पूरे परिवार के साथ गाय-बकरी आदि को लेकर गांव छोड़कर चले गये। पंचायत चुनाव में अपना मताधिकार का प्रयोग करने गांव में आया था। पुलिस अधिकारी रण विजय सिंह ने बताया कि वृद्ध महिला को डायन का आरोप लगाकर पिटाई करने के मामले में थाना में नौ लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.