Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम के अलावा बैलेट बाक्स का भी होगा इस्तेमाल

गया पंचायत चुनाव 2021 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई आवश्यक निर्देश दिए। ईवीएम प्रबंधन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया। बताया गया दो दिनों के अंदर जिले को सभी ईवीएम प्राप्त हो जाएंगे।

By Edited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 12:12 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:24 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम के अलावा बैलेट बाक्स का भी होगा इस्तेमाल
गया के जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से कई आवश्यक निर्देश दिए, जागरण फोटो।

गया, जागरण संवाददाता।  पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से कई आवश्यक निर्देश दिए। ईवीएम प्रबंधन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया। अन्य प्रदेशों से ईवीएम प्राप्त करने (बीयू1सीयू), आवंटन के अनुरूप ईवीएम की प्राप्ति, ईवीएम प्राप्त होने के पश्चात बार कोड प्रिंट कर ईवीएम पर चिपकाते हुए स्कैन करवाना, ईवीएम रखने के लिए वेयरहाउस की व्यवस्था, ईवीएम के एफएलसी की तैयारी, एफएलसी कार्य संबंधी टीम में ईवीएम मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति, मतदान पेटीका की मरम्मति एवं सफाई तथा उपलब्धता, वैलेट पेपर की छपाई, पोलिंग पार्टी का आकलन करने, आदर्श मतदान केंद्र का निर्माण सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। ईवीएम के एफएलसी अनुभवी अभियंताओं के माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया।

बैलेट बॉक्‍स की रंगाई-पुताई होगी

पंचायत चुनाव, ईवीएम और वैलेट बॉक्स दोनों के माध्यम से होना है। अत: बैलट बॉक्स की अच्छी तरह मरम्मत एवं उसकी रंगाई पुताई सफाई कराने का निर्देश दिया गया। पंच और सरपंच पद के लिए चुनाव मतपेटिकाओं के जरिए ही होंगे। शेष सभी पदों के लिए इवीएम से चुनाव होगा। निर्देश दिया गया कि यह आकलन कर लें कि पर्याप्त संख्या में मत पेटिका उपलब्ध हैं। मतपत्र की छपाई के संबंध में निर्देश दिया गया कि प्रूफ री¨डग अच्छी तरह कर लें। इस कार्य में अनुभवी टीम को लगाया जाए।

4589 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

गया में 4589 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। इनमें से कुछ मॉडल बूथ बनेंगे। पोलिंग पार्टी का अच्छी तरह आकलन कर पूर्व से ही वर्कआउट करने का निर्देश दिया गया। साथ ही आदर्श मतदान केंद्र बनाने के संबंध में निर्देश दिए। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि ईवीएम की स्कैनिंग एक सप्ताह के अंदर कर ली जाएगी। इस कार्य के लिए चार से पांच टीम तथा पर्याप्त संख्या में एक्सक्यूटिव असिस्टेंट (कंप्यूटर ऑपरेटर) रखा जाएगा।दो दिनों के अंदर जिले को सभी ईवीएम प्राप्त हो जाएंगे। ईवीएम को रखने के लिए जिले में दो वेयरहाउस बनाए गए हैं। गया प्रमंडलीय जिला होने के कारण कुछ अतिरिक्त ईवीएम की आवश्यकता होगी। ताकि आवश्यकता होने पर प्रमंडल के अन्य जिलों को ईवीएम दी जा सके।

गया जिले को पंचायत चुनाव के लिए 9496 बैलेट यूनिट तथा 9005 कंट्रोल यूनिट आवंटित है। जिले में पर्याप्त मत पेटिका उपलब्ध है। 2165 बड़ा आकार तथा 6827 मध्यम आकार का मत पेटिका उपलब्ध है। पंचायत चुनाव हेतु लगभग 4589 मतदान केंद्र हैं। सभी का भौतिक सत्यापन करवाया जा रहा है। बैठक में डीपीआरओ समेत दूसरे वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी