जिउतिया लोकोत्सव पर औरंगाबाद में होगा नकल अभिनय प्रतियोगिता, कला प्रदर्शन पर प्रशासनिक रोक नहीं

जिउतिया लोकोत्सव में मंचीय कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे। जिउतिया पर्व मनाने पर कोई रोक नहीं है और न ही नकल अभिनय प्रतियोगिता करने पर कोई रोक होगी। यह शुक्रवार को अनुमंडल कार्यालय सभागार में हुई बैठक में एसडीएम कुमारी अनुपम सिंह ने स्पष्ट तौर पर कहा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:31 PM (IST)
जिउतिया लोकोत्सव पर औरंगाबाद में होगा नकल अभिनय प्रतियोगिता, कला प्रदर्शन पर प्रशासनिक रोक नहीं
संतान के सुखी जीवन के लिए जिउतिया का व्रत करतीं महिलाएं। जागरण आर्काइव।

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। जिउतिया लोकोत्सव में मंचीय कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे। जिउतिया पर्व मनाने पर कोई रोक नहीं है और न ही नकल अभिनय प्रतियोगिता करने पर कोई रोक होगी। यह शुक्रवार को अनुमंडल कार्यालय सभागार में हुई बैठक में एसडीएम कुमारी अनुपम सिंह ने स्पष्ट तौर पर कहा। उन्होंने कहा कि उनकी बात का गलत अर्थ निकाला गया और कुछ लोगों ने जिन्हें चिन्हित किया गया है। उन्होंने भ्रम फैलाया है। उन्होंने कहा कि भव्य कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि जिला में कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत डीएम द्वारा धारा 144 लागू की गई है। उन्होंने कहा कि जिउतिया व्रत करने पर रोक नहीं लगाई गई है। कला का प्रदर्शन कलाकार कर सकते हैं।

नकल अभिनय प्रतियोगिता करने पर भी रोक नहीं है। लेकिन भव्य आयोजन के लिए यदि कोई स्वीकृति मांगता है तो एसडीएम नहीं देंगी। उन्होंने कहा कि सजग नागरिक होने के नाते सभी कमेटी का दायित्व है कि किसी भी प्रकार की घटना दुर्घटना ना हो। हर तरह की जवाबदेही संबंधित कमेटी की है, और यदि कुछ होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। महत्वपूर्ण है कि गुरुवार से ही मंचीय आयोजन पर रोक लगने की बात को लेकर आक्रोश था। सोशल मीडिया पर जीमूत वाहन भगवान के बने चौकों से लेकर लोक कलाकारों तक की तीखी प्रतिक्रिया आ रही थी। हालांकि पहले से ही शुक्रवार को चौक से जुड़ी कमेटियों और लोक कलाकारों के लिए एसडीएम ने बैठक बुलायी थी।

बैठक में खुले माहौल में आपसी संवाद हुआ। राजेंद्र चौधरी, संदीप तांती, पप्पू गुप्ता, प्रशांत कुमार तांती, द्वारिका प्रसाद, विकास कुमार कलाकार, शिवकुमार, प्रदुमन कुमार, रामजी प्रसाद सोनी, आकाश कुमार ने अपनी बातें रखीं। एसडीओ और एसडीपीओ ने गंभीरता से उनकी बातों को सुना और इसके बाद उन्होंने यह कहा कि किसी भी तरह का कोई रोक नहीं लगाया गया है। सिर्फ भव्य आयोजन के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने डीएम द्वारा जारी आदेश को भी पढ़ कर सुनाया जिसमें साफ कहा गया है कि जिला प्रशासन की अनुमति के बिना कोई बड़ा आयोजन नहीं किया जा सकता है। एसडीपीओ राजेश कुमार ने कहा कि 29 सितंबर को नबीनगर में चुनाव है। इसलिए पुलिस बल की कमी है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की कोई मनाही नहीं है। सबको अच्छे माहौल में रहना है। आपत्तिजनक पोस्ट फेसबुक पर ना करें। सोशल मीडिया संप्रेषण का माध्यम है। कानून को जनता स्वयं माने यह आदर्श स्थिति है।

स्वास्थ्य और जीवन सबसे ऊपर : एसडीओ

एसडीओ ने कहा कि सभी व्यक्ति के स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना हमारा दायित्व है। यह जाति और धर्म से ऊपर है। विधि व्यवस्था और कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराना प्रशासन का दायित्व है। उन्होंने कहा कि जिउतिया को विशिष्ट पहचान मिलनी चाहिए। प्रत्येक कलाकार की प्रतिष्ठा है।

chat bot
आपका साथी