डाकघर में खाता खोलवा पैसे बचाना चाहते हैं तो हो जाइए तैयार, 22 फरवरी से चलेगा विशेष अभियान

रोहतास में डाक विभाग खाता खोलने के लिए 22 फरवरी से विशेष अभियान चलाएगा। इस अवधि में अलग-अलग तरह के खाते खोलवाए जा सकेंगे। डाक अधीक्षक ने लोगों से अपील की है कि खाते खोलवाएं और बचत की राशि उसमें जमा करें।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 02:53 PM (IST)
डाकघर में खाता खोलवा पैसे बचाना चाहते हैं तो हो जाइए तैयार, 22 फरवरी से चलेगा विशेष अभियान
डाकघर में खाता खोलवाने का सुनहरा अवसर। प्रतीकात्‍मक फोटो

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। जिले में डाक विभाग नया खाता खोलने के लिए 22 फरवरी से विशेष अभियान चलाएगा। यह पांच दिनों तक चलेगा। इस दौरान सेविंग, आवर्ती जमा खाता (Term Deposite Accout), मासिक आय योजना (Monthly income Scheme) समेत अन्‍य खाते खोलवाए जा सकते हैं। यह जानकारी रोहतास प्रमंडल के डाक अधीक्षक विभूति शरण पाठक ने दी। उन्‍होंने बताया कि वित्तीय वर्ष के समापन में डेढ़ माह शेष रह गए है। इस वित्तीय वर्ष मे रोहतास प्रमंडल ने 95 फीसद लक्ष्य को पूरा कर लिया है।  डाक कर्मियों की मेहनत से ऐसा संभव हो पाया है।

27 फरवरी तक खोलवा सकेंगे खाते

उन्होंने बताया कि डाक विभाग का लक्ष्‍य फाइव स्टार विलेज व ज्यादा का वादा खाता खोलने के लिए निमित्त है। इसका उद्देश्‍य लोगों की वित्तीय साक्षरता, आत्मस्वालंबन एवं आर्थिक स्वतंत्रता को प्रदान करना है | प्रत्येक माह एक रुपये देकर और वर्ष में महज 12 रुपये देकर अगर व्यक्ति को दो लाख रुपये का बीमा मिल जाए तो कौन नहीं ऐसा चाहेगा। उन्‍होंने बताया कि 27 फ़रवरी तक नवीन खाता खोलने का विशेष अभियान  की शुरुआत की गई है। इसके तहत एसबी, डीटी, एमआइ, एससीएसएस, सुकन्या, सीनियर सिटीजन का ख़ाता खोलवाने का सुनहरा अवसर है।

बचत की आदत डालें, संवर जाएगा जीवन

डाक अधीक्षक ने कहा कि बचत की आदत डालें। बचत से ही जीवन संवरता है। आपके पास पैसे रहेंगे तो आप स्वस्थ एवं आधुनिक जीवनशैली जी सकेंगे। विश्‍वसनीयता के संबंध में तो कुछ कहना ही नहीं है क्योकि डाक विभाग पर भारत सरकार का भरोसा है। कहा कि पूर्व में चले अभियान में रोहतास प्रमंडल ने 55 हजार से ज्यादा खाते खोले गए। इसमें पांच हजार से ज्‍यादा खाते तो सिर्फ सुकन्या योजना के हैं। पूर्व के अभियान मे भी लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया था। बताते चलें कि इस संबंध में डाक अधीक्षक ने अपने डाक कर्मियों के साथ शुक्रवार को बैठक की थी। इसमें प्रधान डाकघर के डाकपाल बिनोद राय, डाक सहायक आनंद प्रकाश व अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी