यूरिया की एक रुपये भी अधिक कीमत ली जाए तो मुझे वाट्सएप करें : कृषि निदेशक

बिहार सरकार के कृषि निदेशक आदेश तितरमारे ने कहा है कि यूरिया खाद की एक रुपए भी अधिक कीमत ली जाए तो किसान इसकी जानकारी उनके वाट्सएप पर दें। इसके लिए उन्होंने किसानों के नाम से लिखित संदेश और अपना मोबाइल नंबर भी जारी किया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:05 AM (IST)
यूरिया की एक रुपये भी अधिक कीमत ली जाए तो मुझे वाट्सएप करें : कृषि निदेशक
किसानों ने यूरिया की अधिक कीमत लिए की शिकायत की, सांकेतिक तस्‍वीर।

कुदरा (भभुआ), संवाद सूत्र। बिहार सरकार के कृषि निदेशक आदेश तितरमारे ने कहा है कि यूरिया खाद की एक रुपए भी अधिक कीमत ली जाए तो किसान इसकी जानकारी उनके मोबाइल नंबर पर वाट्सएप करें। इसके लिए उन्होंने किसानों के नाम से इस आशय का लिखित संदेश और अपना मोबाइल नंबर भी जारी किया है। इससे पहले जिले के दौरे पर आए कृषि निदेशक से बिहार राज्य बीज निगम के कुदरा प्लांट परिसर में कुछ किसानों ने मुलाकात कर यूरिया की अधिक कीमत लिए जाने की शिकायत की। किसानों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कृषि निदेशक ने यह कार्रवाई की।

कृषि निदेशक की त्वरित कार्रवाई से किसानों में खुशी है तथा उनके द्वारा उत्साह के साथ उनके संदेश को व्हाट््सऐप पर वायरल किया जा रहा है। कृषि निदेशक के द्वारा किसानों के नाम से जारी किए गए संदेश के मुताबिक यूरिया की निर्धारित कीमत 266 रुपए 50 पैसे है। कृषि निदेशक ने कहा है कि इससे एक भी रुपए अधिक कीमत लिए जाने पर किसान उनके मोबाइल नंबर 9431818704 पर उर्वरक के विक्रेता के नाम, उसके गांव, प्रखंड, जिला तथा दुकान के नाम के साथ यह जानकारी व्हाट््सएप करें।

कृषि निदेशक ने बीज निगम के नए संयंत्र का लिया जायजा

बिहार सरकार के कृषि निदेशक सह बीज निगम के प्रबंध निदेशक आदेश तितरमारे ने शनिवार को बीज निगम के कुदरा स्थित प्लांट में नवनिर्मित बीज प्रसंस्करण संयंत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नए संयंत्र के कार्य को देखा तथा इससे जुड़े क्रियाकलापों व निगम की अन्य गतिविधियों की जानकारी ली व आवश्यक सुझाव दिए। उनके साथ बीज निगम के प्रसंस्करण प्रमुख रङ्क्षवद्र कुमार वर्मा, वरीय गुणवत्ता नियंत्रण पदाधिकारी अनुज कुमार, सहायक निदेशक अभियंत्रण अमन कुमार तथा प्लांट अभियंता उमेश कुमार गुप्ता मौजूद थे। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी भी मौजूद थे। कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी के कार्यालय से जुड़ी योजनाओं की गतिविधियों व क्रियाकलापों की भी समीक्षा की।

मालूम हो कि बिहार राज्य बीज निगम के नए बीज प्रसंस्करण संयंत्र का पिछले दिनों प्रदेश के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बामेती पटना से वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया था। इसकी बीज प्रसंस्करण क्षमता 4 टन प्रति घंटे है। निगम का कुदरा प्लांट उसका सबसे बड़ा प्लांट है जिसकी पूर्व में बीज प्रसंस्करण क्षमता 18 टन प्रति घंटे थी। नए संयंत्र के चालू होने से प्लांट की बीज प्रसंस्करण क्षमता बढ़कर 22 टन प्रति घंटे हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक कृषि निदेशक ने बीज निगम के द्वारा इस वर्ष रिकॉर्ड मात्रा में उत्पादित किए गए गेहूं के बीज के रखरखाव के बारे में भी जानकारी ली तथा उसके प्रसंस्करण से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि गुणवत्तापूर्ण बीज के समय से प्रसंस्करण तथा आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाए।

chat bot
आपका साथी