स्‍कूल बंद हैं तो शिक्षा सेवक अब करेंगे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी का काम, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को लगवाएंगे टीका

शिक्षा सेवकों को हिदायत दी गई है कि वे अपने पोषक क्षेत्र के सभी 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति से संबंधित टीकाकरण का साप्ताहिक प्रतिवेदन केआरपी को हस्तगत करेंगे। चार दिन पूर्व शिक्षा सेवकों का एक शिष्टमंडल डीपीओ साक्षरता से मिल मानदेय का भुगतान करने की गुहार लगाई थी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 01:39 PM (IST)
स्‍कूल बंद हैं तो शिक्षा सेवक अब करेंगे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी का काम, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को लगवाएंगे टीका
18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोरोना का टीका लगवाएंगे शिक्षा सेवक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, सासाराम। स्कूलों में बहाल शिक्षा सेवकों को मानदेय के लिए अब लंबा समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्हें भी एक समय सीमा के अंदर मानदेय प्राप्त हो, इसे ले शिक्षा विभाग कदम उठाना शुरू कर दिया है। उनकी अनुपस्थिति विवरणी भी शिक्षकों के साथ ही बीआरसी में जमा होगा। जिसके आधार पर मानदेय की स्वीकृति व भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी। संबंधित प्रखंड के केआरपी अनुपस्थिति विवरणी पर हस्ताक्षर कर जिला साक्षरता इकाई में जमा करेंगे।

डीईओ संजीव कुमार ने पत्र निर्गत कर सभी बीईओ व प्रधानाध्यापकों को अमल करने का निर्देश दिया है। डीईओ ने कहा है कि प्रत्येक माह शिक्षकों की भेजी जाने वाली अनुपस्थिति विवरणी के साथ ही शिक्षा सेवकों की उपस्थिति पत्रक प्रधानाध्यापक बीआरसी में जमा करेंगे। जिस पर केआरपी हस्ताक्षर कर उसे बिना विलंब जिला साक्षरता इकाई में जमा करेंगे। अनुपस्थिति विवरण भेजने में लापरवाही बरतने वाले प्रधानाध्यापकों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

वहीं डीपीओ साक्षरता आनंद विजय ने शिक्षा सेवकों को निर्देश दिया है कि अपने पोषक क्षेत्र के 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। साथ ही इस वर्ष बुनियादी साक्षरता परीक्षा में शामिल नवसाक्षर महिलाओं के अलावा केंद्र पर नामांकित व पूर्व में साक्षरता प्राप्त कर चुकी महिलाओं को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करेंगे। जून 2021 में उपस्थापित होने वाले अनुपस्थिति विवरणी के साथ शिक्षा सेवकों को टीकाकरण प्रमाण पत्र को भी अनिवार्य रूप से सलंगन करना होगा।

कहा कि शिक्षा सेवकों को भी सख्त हिदायत दी गई है कि वे अपने पोषक क्षेत्र के सभी 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति से संबंधित टीकाकरण का साप्ताहिक प्रतिवेदन केआरपी को हस्तगत करेंगे। बताते चलें कि चार दिन पूर्व शिक्षा सेवकों का एक शिष्टमंडल डीपीओ साक्षरता से मिल मानदेय का भुगतान करने की गुहार लगाई थी।

chat bot
आपका साथी