मैट्रिक की परीक्षा नहीं देने आ रहे सैकड़ों छात्र, हर पाली में सीटें रह रही खाली, प्रधानाध्‍यापक बता रहें कई वजह

मैट्रिक की परीक्षा बुधवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। रोजाना सैकड़ों बच्चे परीक्षा से अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें प्रमुख है किसी वजह से एक परीक्षा का छूट जाना बीमार होना या घर परिवार में कोइ हादसा होना।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:47 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:47 AM (IST)
मैट्रिक की परीक्षा नहीं देने आ रहे सैकड़ों छात्र, हर पाली में सीटें रह रही खाली, प्रधानाध्‍यापक बता रहें कई वजह
राजकीयकृत कन्या इंटर स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉक्टर सत्येंद्र कुमार राय। जागरण।

[उपेंद्र कश्यप] दाउदनगर (औरंगाबाद)। मैट्रिक की परीक्षा बुधवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। रोजाना सैकड़ों बच्चे परीक्षा से अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें प्रमुख है किसी वजह से एक परीक्षा का छूट जाना, बीमार होना या घर परिवार में कोइ हादसा होना। राजकीयकृत कन्या इंटर स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉक्टर सत्येंद्र कुमार राय से इस मुद्दे पर दैनिक जागरण ने बात की कि आखिर कोई छात्र या छात्रा मैट्रिक की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के बावजूद परीक्षा देने क्यों नहीं आता। उनके अनुसार परीक्षार्थी का बीमार होना और घर में कोइ हादसा होना प्रमुख कारण हो सकता है।

बताया कि अनुपस्थित परीक्षार्थी की तस्वीर प्रतिदिन विभागीय एप पर भेजी जाती है ताकि कोई गड़बड़ी बाद में ना हो सके। जैसे कोई परीक्षार्थी किसी दिन अनुपस्थित रहा और उसकी कॉपी लिखकर लगा न दी जाए। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल होता है। बताया कि किसी भी एक विषय की परीक्षा यदि छूट जाती है तो फेल होना तय है, इसलिए भी जिस छात्र छात्रा की परीक्षा किसी भी एक विषय की छूट गई तो वह फिर परिक्षा देने नहीं जाते।

दो विद्यालयों से फॉर्म भरना संभव नहीं

प्रधानाध्यापक डॉ.सत्येन्द्र राय ने बताया कि किसी भी छात्र छात्रा का निबंधन एक ही होता है जिसमें आधार कार्ड जरूरी है। इसलिए कोई भी परीक्षार्थी दो विद्यालयों से फॉर्म नहीं भर सकता। ऐसा करना संभव नहीं है, खासकर एक जिला से। बताया कि हो सकता है कि 2 जिला से कोई आवेदन करे, लेकिन इसकी संभावना बहुत ही न्यूनतम होती है, और यह अवैध भी है, जिस पर कार्रवाई हो सकती है।

परीक्षा में अनुपस्थित छात्र-छात्राओं की संख्या तिथि वार

औरंगाबाद अनुमंडल                    दाउदनगर अनुमंडल

तिथि            पहली पाली   दूसरी पाली            पहली पाली   दूसरी पाली

17 फरवरी       164             124                       160           189

18 फरवरी       165             126                       168          198

19 फरवरी       165             126                       173          198

20 फरवरी       167             130                       174          199

22 फरवरी       167              131                      180          208

23 फरवरी       167              130                      182          212

24 फरवरी       009              006                      004          006

कुल-            1004               773                     1041        1210

परीक्षा वाले केंद्र पर ही होगी पुनर्परीक्षा, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 8 मार्च को

19 फरवरी को मैट्रिक परीक्षा की प्रथम पाली में हुई सामाजिक विज्ञान की परीक्षा अपरिहार्य कारणों से रद्द कर दी गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार अब इस विषय की पुनर्परीक्षा 8 मार्च दिन सोमवार को प्रथम पाली में माध्यमिक परीक्षा के सभी परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित की गई है। पुनर्परीक्षा हेतु रद्द परीक्षा के लिए आपूरित सामग्रियों की भांति ही छात्र छात्राओं के लिए सभी तरह की डाटायुक्त सामग्री यथा उत्तर पुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक, उपस्थिति पत्रक-ए, उपस्थिति पत्रक बी एवं अनुपस्थिति पत्रक की आपूर्ति एजेंसी द्वारा कराई जाएगी। जो परीक्षार्थी जिस परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे चुके हैं उसी परीक्षा केंद्र पर उन्हें पुनः परीक्षा देनी है। बताया गया कि औरंगाबाद अनुमंडल के 21 और दाउदनगर अनुमंडल के 25 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी। जो परीक्षार्थी जिस केंद्र पर परिक्षा दिया था, उसी केंद्र पर पुनर्परीक्षा देगा।

chat bot
आपका साथी