Gaya: यहां कोरोना से सैकड़ों लोग संक्रमित, लेकिन टैंकर पहुंचते ही खत्‍म हो जाते सारे कायदे-कानून

गया के वजीरगंज प्रखंड मुख्‍यालय का गांव पुनावां में इन दिनों कोरोना संकट के साथ लोग जलसंकट से जूझ रहे हैं। नल का जल दो महीने से नहींं मिल रहा। टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है। इस दौरान सारे एहतियात ताक पर रखे रह जाते हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:57 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:57 PM (IST)
Gaya: यहां कोरोना से सैकड़ों लोग संक्रमित, लेकिन टैंकर पहुंचते ही खत्‍म हो जाते सारे कायदे-कानून
पानी के लिए टैंकर के पास लगी भीड़। जागरण

वजीरगंज (गया), संवाद सूत्र। एक तो कोरोना का संकट (Corona Pandemic) लोग झले रहे हैं। ऊपर से गया के वजीरगंज प्रखंड मुख्यालय के गांव पुनावां में इन दिनों भारी पेयजल संकट (Drinking Water Crisis) व्याप्त है।गांव के सैकड़ों लोग सुबह उठते ही पानी की खोज में घरों से बाहर निकल कर इधर-उधर भटकने लगते हैं। घरों में नल जल योजना से पानी की आपूर्ति दो महीने से बंद है। विशेषकर गांव के वार्ड संख्या एक,  एवं तीन इस समस्या से ज्यादा प्रभावित है। पिछले दो दिनों से पीएचईडी के एक टैंकर सेे गांव में पानी पहुंचाया जा रहा है, लेकिन वह पर्याप्त नहीं है ।

दो महीने से नहीं मिल रहा नल का जल 

ग्रामीण बताते हैं कि इन वार्डों में नल जल योजना से घर-घर पानी आपूर्ति के लिए पीएचईडी की देखरेख में सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है । कुछ महीने पानी की आपूर्ति भी की गई थी , लेकिन दो महीने से तकनीकी खराबी के कारण नलों से पानी आपूर्ति बंद है।लेकिन इसके कोई देखने वाला नहीं है। संबंधित संवेदक को इसकी सूचना बार-बार दी जा रही है लेकिन वह सुनने को तैयार नहीं है। यह बता दें कि पुनावां गांव प्रखंड मुख्यालय का गांव है।इसी गांव क्षेत्र में प्रखंड मुख्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य कई सरकारी संस्थान अवस्थित हैं। 

कोरोना से गांव के पांच सौ से ज्‍यादा लोग संक्रमित  

फिलहाल इस गांव में कोरोना संक्रमण भी विकराल रूप लिए हुए हैं । यहां के करीब 50 से अधिक लोग अभी भी करोना संक्रमित  हैं ,जो अपने अपने घरों में क्वारंटाइन का अनुपालन कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन इस गांव को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करते हुए कुछ मुख्य गलियों को आवागमन के लिए प्रतिबंधित भी कर चुका है।

ऐसे में तो कोरोना संक्रमण की गति रुकने से रही

ऐसे में एक टैंकर के निकट पानी के लिए प्रतिदिन भारी भीड़ लगती है,जिसके कारण गांव में कोरोना संक्रमण की गति लगातार बढ़ती जा रही है। अभी भी गांव के कई घरों में दर्जनों लोग सर्दी ,खांसी एवं बुखार से पीड़ित बताए जाते हैं। ऐसी स्थिति में पानी की समस्या संक्रमण की गति को बढ़ाने में खाद का काम कर रहा है । यहां के ग्रामीण स्थानीय प्रशासन से नल के द्वारा घरों में पेयजल आपूर्ति की लगातार मांग कर रहे हैं  ताकि वे अपने अपने घरों में सुरक्षित रहकर क्वारंटाइन नियमों का पालन करते हुए कोरोना  संक्रमण से बचाव कर सकें, लेकिन स्थानीय प्रशासन भी सुनने को तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी