Kaimur: 14 लाख से बने हाइटेक शौचालय का उद्घाटन तो हुआ, लेकिन तब से लटका है ताला

कैमूर के रामगढ़ में 14 लाख की लागत से मार्केट काम्प्लेक्स में हाईटेक शौचालय बनाया गया था। लेकिन उद्घाटन के बाद से उसमें ताला लटका हुआ है क्‍योंकि विभाग ने अब तक हैंडओवर नहीं किया है। इस कारण इसका उपयोग नहीं हो रहा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 09:09 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 09:09 AM (IST)
Kaimur: 14 लाख से बने हाइटेक शौचालय का उद्घाटन तो हुआ, लेकिन तब से लटका है ताला
उद्घाटन के बाद से इसी तरह लटका है ताला। जागरण

रामगढ़ (कैमूर), संवाद सूत्र।  स्थानीय बाजार के मार्केट काम्प्लेक्स में बने सामुदायिक शौचालय (Community Toilet) को उद्घाटन होने के बाद भी चालू नहीं किया जा सका। इससे बाजार में आने वाले लोगों के अलावा दुकानदारों को परेशानी झेलनी पड़ती है। इस शौचालय के चालू नहीं होने से कई लोग ब्लाक परिसर में ही खुले में शौच करते है। जिससे परिसर में  गंदगी फैल रही है। ऐसे में स्‍वच्‍छ भारत अभियान की परिकल्‍पना धराशायी हो रही है। हालांंकि अधिकारी का कहना है कि कोरोना की वजह से यह बंंद पड़ा है। 

वेस्‍टर्न मॉडल के भी हैं दो शीट  

इस परिसर अधिकारियों के आवास भी है। हाईटेक सामुदायिक शौचालय को पता नहीं क्यों चालू नहीं किया जा सका। इस सार्वजनिक शौचालय में दो कमोड के शौचालय भी बने हैं। पूरी तरह से हाईटेक बनाया गया है। महिलाओं के लिए अलग व पुरुष के लिए अलग शौचालय के साथ स्नान घर बने हुए हैं। सात यूरिनल भी लगाए गए हैं। बाजार के लोगों की मांग व जनहित के दृष्टिकोण से तत्कालीन विधायक अशोक सिंह के द्वारा इस समुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य हुआ।

विधायक मद से किया गया था निर्माण

विधायक मद से 14 लाख नौ हजार रुपये की राशि खर्च कर इस समुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ। इस शौचालय का उद्घाटन भी हो गया। उद्घाटन विधानसभा चुनाव से पहले ही हो गया। लेकिन अबतक इस शौचालय को चालू नहीं किया जा सका। एक वर्ष से  सामुदायिक शौचालय में ताला लटका हुआ है। सामाजिक कार्यकर्ता व वरीय शिक्षक कमलेश शर्मा ने जनहित के दृष्टिकोण से सार्वजनिक शौचालय को चालू कराने की मांग बीडीओ से की हैं। इस संबंध में बीडीओ प्रदीप कुमार से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कार्य कराने वाली एजेंसी अभी इस सार्वजनिक शौचालय को हैंडओवर नहीं की है। कोरोना के चलते अभी चालू कराने की दिशा में पहल नहीं हो सकी है। शीघ्र ही इसका टेंडर निकालकर चालू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी