Encroachment: कैमूर में तो इस थाने के सामने ही राष्‍ट्रीय राजमार्ग रहता है जाम, दूसरे जगहों की बात कैसे की जाए

कैमूर जिले के चैनपुर में एनएच 219 के चौड़ीकरण के बाद भी जाम की समस्‍या खत्‍म नहीं हो रही। हद तो यह कि थाने के सामने ही सड़क जाम रहता है। ऐसे में दूसरे जगह की बात करना भी बेमानी होगी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:18 PM (IST)
Encroachment: कैमूर में तो इस थाने के सामने ही राष्‍ट्रीय राजमार्ग रहता है जाम, दूसरे जगहों की बात कैसे की जाए
चैनपुर थाने के सामने सड़क जाम। जागरण

संवाद सूत्र, चैनपुर (कैमूर)। चैनपुर प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 219 (National Highway 219) के चौड़ीकरण का कार्य लगातार जारी है। कई स्थलों पर चौड़ीकरण का कार्य अंतिम चरण में है बावजूद जाम की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल रही। चैनपुर थाने के सामने ही इसका सबसे ज्‍यादा दंश झेलना पड़ रहा है। वह भी तब जबकि बाजार में मुख्य सड़क के चौड़ीकरण का कार्य भी लगभग पूर्ण हो चुका है। नालियों का निर्माण हो चुका है। बावजूद अतिक्रमण के कारण सड़क की स्थिति दयनीय है।

सड़क पर बेतरतीब पार्किंग और सब्‍जी बाजार

बाजार में मुख्य सड़क की चौड़ीकरण की गई है। लेकिन इसका फायदा लोगों को नहीं मिल रहा। बेतरतीब गाड़ी लगाई जाती है। सब्‍जी का बाजार सजा रहता है। इस कारण अमूमन दिनभर जाम की समस्या बनी रहती है। चैनपुर थाने के चार कॉन्स्टेबल को मुख्य सड़कों पर इसलिए तैनात कर रखा गया है ताकि वे बेतरतीब लगने वाहन लगने से रोकें। थानाध्‍यक्ष स्‍वयं भी इसकी निगरानी करते हैं । बावजूद जाम की समस्या लगातार बनी रही है।

बाजार में तीन अवैध वाहन पड़ाव

जाम का मुख्य कारण यह है कि चैनपुर बाजार में अनाधिकृत रूप से तीन-तीन स्टैंड संचालित किए जा रहे हैं। पहला स्टैंड चैनपुर थाना से पूरब की तरफ भभुआ जाने वाले मार्ग में जगरिया गेट से सटे है। वहां बसें खड़ी रहती हैं। उसके दाहिने तरफ पिकअप स्टैंड संचालित किया जाता है। मुख्य सड़क के दोनों तरफ वाहनों के खड़ा रहने के कारण सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है। इसके साथ ही बाजार में आए लोग भी जहां-तहां अपनी गाड़ी पार्क कर देते हैं। थाने से पश्चिम की तरफ तो सड़क की बाईं तरफ धरौली, हाटा, चांद आदि जाने के लिए बसें एवं मैजिक वाहन ऑटो रिक्शा लगातार लगी रहती है। 

लगातार की जाती है निगरानी

चैनपुर थानाध्यक्ष उदय भानु सिंह ने बताया गया कि इनके द्वारा मुख्य सड़क जाम की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए लगातार निगरानी की जा रही है। वाहनों की ज्यादा संख्या होने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग 219 के दोनों तरफ काफी संख्या में दुकानें हैं जहां ग्राहक अपने सामान खरीदने आते हैं जिस वजह से उनके वाहन भी खड़े रहते हैं जिससे भी जाम की समस्या उत्पन्न होती है। इनके द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि मुख्य सड़क पर जाम की स्थिति न बने।

chat bot
आपका साथी