Healthy Baby Show in Gaya: वजन, तंदुरुस्‍ती और लंबाई, सबमें अव्‍वल आईं नन्‍हीं यशी व रीतिका

स्वस्थ बच्चा-स्वस्थ समाज के तहत गया के आंगनबाड़ी केंद्र पर हेल्‍दी बेबी शो का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 32 प्रतिभागी बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान सभी के वजन ऊंचाई व टीकाकरण की जांच की गई। पोषण को लेकर उचित सलाह भी दी गई।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:29 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:29 AM (IST)
Healthy Baby Show in Gaya: वजन, तंदुरुस्‍ती और लंबाई, सबमें अव्‍वल आईं नन्‍हीं यशी व रीतिका
बेबी शो में शामिल बच्चियां व अन्‍य। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय पोषण माह अभियान (National Nutrition Month Campaign) के तहत कुजापी पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र में हेल्दी बेबी शो (Healthy Baby Show) का आयोजन किया गया। स्वस्थ बच्चा-स्वस्थ समाज के स्‍लोगन के साथ यह आयोजन हुआ। इस दौरान छोटे बच्चों की स्वस्थ सेहत को लेकर प्रतियोगिता आयोजित की गई। दो कैटोगरी में अलग-अलग उम्र के बच्चे शामिल हुए थे। पहली कैटोगरी में छह माह से तील साल व दूसरी कैटोगरी में तीन साल से छह साल तक के बच्चे भाग लिए। पहली कैटोगरी में नन्हीं बच्ची यशी वर्मा कुमारी पहले स्थान पर रहीं। वहीं दूसरे नंबर पर राधिका व तीसरे नंबर पर अराध्या शर्मा चुनी गईं। दूसरी कैटोगरी में रितीका पहले स्थान पर रहीं। वहीं दूसरे नंबर पर मीनाक्षी और तीसरे नंबर पर आरवी रही। विजेता बच्चों को उपहार देकर पुरस्कृत किया गया।

बच्‍चों की हुई शारीरिक जांच

आईसीडीएस ग्रामीण की ओर से आयोजित इस बेबी शो में इलाके के 32 बच्चों ने भाग लिया। इनके अभिभावक भी इस कार्यक्रम में पहुंचे थे। इन सभी बच्चों की उम्र के हिसाब से लंबाई, तंदुरुस्ती, वजन को आंका गया। इस कार्यक्रम में आए सभी बच्चों के टीकाकरण की भी जांच की गई। इस कार्यक्रम के आयोजन में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का भी सहयोग रहा। कार्यक्रम की संयोजक सह सीडीपीओ स्‍नेहा ने बताया कि पोषण माह के तहत महिलाओं को उनकी सेहत व छोटे बच्चों की तंदुरुस्ती को लेकर जागरूक किया जा रहा है। कुपोषण को किस तरह से खत्म किया जा सकता है इसपर भी जानकारी दी जा रही है। आम जनों को सही पोषण के बारे में बताया जा रहा है।

जिले भर में एक सितंबर से 30 सितबर तक पोषण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है। इस हेल्दी बेबी शो में डा. दीपशीखा ने बच्चों की सेहत जांच की। कार्यक्रम में महिला पर्यवेक्षिका विभा,रीना, अनीता, गीता, सुलोचना, प्रखंड समन्वयक सोमेश का सहयोग रहा। कार्यक्रम में कई आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी