Good News: औरंगाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं होंगी बेहतर, सदर अस्‍पताल में कैंसर मरीजों की स्‍क्रीनिंग जल्‍द

सदर अस्पताल में जल्द ही कैंसर रोग की स्क्रीनिंग शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चिकित्सक डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। टीम में दो बीडीएस चिकित्सक के साथ दो जीएनएम नर्स को शामिल किया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 04:11 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 04:11 PM (IST)
Good News: औरंगाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं होंगी बेहतर, सदर अस्‍पताल में कैंसर मरीजों की स्‍क्रीनिंग जल्‍द
औरंगाबाद सदर अस्‍पताल में होगी कैंसर की स्‍क्रीनिंग। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। सदर अस्पताल में जल्द ही कैंसर रोग की स्क्रीनिंग शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चिकित्सक डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। टीम में दो बीडीएस चिकित्सक डॉ. शालिनी एवं डॉ. रितेश के साथ दो जीएनएम नर्स को शामिल किया गया है।

जानकारी देते हुए डॉ. शालिनी ने बताया कि ओपीडी में मरीजों स्क्रीनिंग किया जाएगा। लक्षण दिखने पर जांच के लिए बाहर भेजा जाएगा। यह अभियान लगातार चलेगा। कैंसर मरीजों की बढ़ रही संख्या के कारण बिहार सरकार एवं होमो भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में स्क्रीनिंग किया जाएगा। स्तन, मुंह एवं गर्भाशय की कैंसर का स्क्रीनिंग किया जाएगा।

डॉ. शालिनी ने बताया कि मुंह का कैंसर अधिकतर खैनी, धूम्रपान, गुटखा, कसैली खाने एवं अल्कोहल उपयोग करने के कारण होता है। कहा कि गर्भाशय एवं स्तन कैंसर के प्रति महिलाओं को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। अगर इन दोनों अंगों में कोई परेशानी हो तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। स्क्रीनिंग कराएं। कहा कि सदर अस्पताल में स्क्रीनिंग की सभी सुविधा उपलब्ध है। अधिक से अधिक लोग आकर यहां स्क्रीनिंग कराएं। सभी समस्या का समाधान किया जाएगा। यह स्क्रीनिंग मुफ्त में होगी।

chat bot
आपका साथी