चैनपुर में PM मातृत्व योजना के तहत महिलाओं की हुई स्‍वास्‍थ्‍य जांच, 200 से अधिक गर्भवती को मिला लाभ

भभुआ जिले के चैनपुर प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के किए गए स्वास्थ्य परीक्षण में शुक्रवार 200 से ऊपर महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:15 AM (IST)
चैनपुर में PM मातृत्व योजना के तहत महिलाओं की हुई स्‍वास्‍थ्‍य जांच, 200 से अधिक गर्भवती को मिला लाभ
चैनपुर में गर्भवतियों की जांच करतीं महिला स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। जागरण।

संवाद सूत्र, चैनपुर (भभुआ)। प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के किए गए स्वास्थ्य परीक्षण में शुक्रवार 200 से ऊपर महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

इससे संबंधित जानकारी देते हुए चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार एवं स्वास्थ्य प्रबंधक अजय कुमार सिंह के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत प्रत्येक माह 9 तारीख को होने वाले गर्भवती महिलाओं के जांच के दौरान शुक्रवार 200 से अधिक महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें सभी महिलाओं का हीमोग्लोबिन, बीपी, शुगर आदि की जांच की गई। इसके साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 के संक्रमण की भी जांच एंटीजेन किट के माध्यम से किया गया है। जिसमें सभी का रिपोर्ट नेगेटिव है।

वर्तमान समय में कोरोना के संक्रमण का फैलाव तेजी से प्रखंड क्षेत्र में हो रहा है कई पॉजिटिव मामले भी आए हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए सभी गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से खुद को एवं गर्भ में पल रहे बच्चे को कैसे बचाना है कैसे खुद को सुरक्षित रखना है। इससे संबंधित क्या सावधानियां बरतनी है उसकी विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है। जांच के दौरान गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोली सहित अन्य उपयोग में आने वाली दवाइयां दी गई हैं। इसके साथ ही सुरक्षित प्रसव को लेकर, उन्हें समय पूरा होने पर स्वास्थ्य केंद्र में ही आकर अपना प्रसव करवाएं इसके लिए भी उन्हें प्रेरित किया गया है।

chat bot
आपका साथी