गया का विष्णुपद श्मशान घाट बन रहा हाईटेक

नगर निगम की ओर से विष्णुपद श्मशानघाट को हाईटेक बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:44 PM (IST)
गया का विष्णुपद श्मशान घाट बन रहा हाईटेक
गया का विष्णुपद श्मशान घाट बन रहा हाईटेक

गया। नगर निगम की ओर से विष्णुपद श्मशानघाट को हाईटेक बनाया जा रहा है। श्मशान घाट के हाईटेक एवं सुंदरीकरण का कार्य 06.50 करोड़ की राशि से किया जा रहा है। विष्णुपद स्थित श्मशान घाट की स्थिति सुधारने के लिए हाईटेक शवदाह की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही शवों को अंतिम संस्कार के लिए निगम दस क्रिमेशन मशीन लगाया है। आने वाले दिनों में पर्यावरण को देखते हुए लकड़ी मिलना मुश्किल हो रहा है। कम से कम लकड़ी में और जल्द से जल्द शवों को अंतिम संस्कार किया जा सके। जहां शवों को दाहसंस्कार में सात से नौ मन लकड़ी लगती है। मशीन में मात्र दो से ढाई मन लकड़ी में दाहसंस्कार हो जाएगा। मशीन से लगभग 70 मिनट में शव पूरी तरह से जल जाएगा। इस ²ष्टिकोण से देखते हुए दस मशीन लगाया गया है। जिसमें सौ फीट ऊंचाई का चिमनी लगा है। जो धुआं रहित प्रदूषण मुक्त होगा।

--------------------------------

वातानुकूलित हॉल का किया जा रहा निर्माण

शवों को दाहसंस्कार के लिए मशीन लगने के साथ श्मशान घाट पर वातानुकूलित हॉल का निर्माण हो रहा है। जहां लोग शवों को अंतिम संस्कार करने के क्रम में आराम से बैठ सकते है। इसमें हर पांच से दस मिनट पर ऑडियो वीडियो चलता रहेगा। साथ हॉल के दीवार में कई धार्मिक शब्द लिखा हो होगा। वहीं प्रवेश मार्ग में मोक्ष द्वार बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

---------------------------

श्मशान घाट पर बन रहा 20 स्थायी दुकान

मशीनों के साथ-साथ श्मशान घाट के समीप गुमटी में अब कफन, देवदार, कपड़ा, लकड़ी आदि सामग्री की बिक्री नहीं होगी। इसके लिए 20 दुकानों को दुकानों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही श्मशान घाट के समीप पार्क, लाइट एवं शेड का निर्माण कार्य चल रहा है।

-------------------------

कई महीनों से शवों को दाहसंस्कार हो रहा दूसरा स्थान श्मशान का निर्माण कार्य चलने के कारण शवों को दाहसंस्कार पूर्व मंत्री सह नगर विधायक डॉ. प्रेम कुमार द्वारा बनाया गया श्मशान घाट पर हो रहा है। साथ ही शव जलाने के काम लोग फल्गु नदी में भी कर रहे है। आधुनिक श्मशान घाट बनने के बाद दो श्मशान घाट हो जाएगा। जिससे शवों को अंतिम संस्कार में लोगों को परेशानी कम जाएगा।

----------------

श्मशान घाट का आधुनिक एवं सुंदरीकरण कार्य 90 फीसदी पूरा हो गया है। एक महीने मे कार्य पूरा हो जाएगा। लॉकडाउन के बाद श्मशान घाट पर शवों को अंतिम संस्कार का कार्य चालू हो जाएगा। श्मशान घाट पूरी तरह से हाईटेक होगा।

विनोद प्रसाद, सहायक अभियंता

chat bot
आपका साथी