Good News: कैमूर में अब प्रतिदिन मिलेगी ई-संजीवनी ओपीडी सेवा, विशेषज्ञ देंगे ऑनलाइन परामर्श

अब इस सेवा को प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाएगा। दूर-दराज और सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गयी ई-संजीवनी ओपीडी सेवा का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:38 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:38 AM (IST)
Good News: कैमूर में अब प्रतिदिन मिलेगी ई-संजीवनी ओपीडी सेवा, विशेषज्ञ देंगे ऑनलाइन परामर्श
मरीज को ऑनलाइन परामर्श देते डॉक्‍टर। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, भभुआ। जनमानस तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाते हुए अब ई-संजीवनी ओपीडी सेवा का विस्तार किया जाएगा। अब इस सेवा को प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाएगा। दूर-दराज और सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गयी ई-संजीवनी ओपीडी सेवा का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। यह सेवा ई-संजीवनी डॉटइन के माध्यम से प्रत्येक सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार को तथा ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को प्रात: नौ बजे से अपराह्न दो बजे तक उपलब्ध है। अब यह सेवा प्रतिदिन उपलब्ध कराई जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जिले के सभी प्रखंड में दो स्पोक्स होगा संस्थापित

जारी पत्र में निर्देशित है कि जिलावार सूची के अनुसार उपयुक्त संख्या में स्वास्थ्य उपकेंद्रों को स्पोक्स के रूप में चिह्नित कर राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार को ई-मेल पर उपलब्ध कराया जाय। स्वास्थ्य उपकेंद्रों को चिह्नित करते समय इस बात का ध्यान रखा जाय कि जिले के सभी प्रखंडों में कम से कम दो स्पोक्स संस्थापित हों। ई-संजीवनी डॉटइन एवं ई-संजीवनी ओपीडी दोनों प्रणालियों से प्रतिदिन चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जाय। दोनों सेवाओं को प्रतिदिन प्रात: नौ बजे से शाम चार बजे तक विस्तारित किया जाए।

जमीनी स्तर पर डाक्टरों और विशेषज्ञों की कमी को किया जा रहा दूर

ई-संजीवनी समग्र रूप से जमीनी स्तर पर डाक्टरों और विशेषज्ञों की कमी को दूर कर रही है। यही नहीं माध्यमिक और तृतीयक स्तर के अस्पतालों पर बोझ को भी कम कर रही है। ई-संजीवनी एबी-एचडब्ल्यूसी (डाक्टर टू डाक्टर टेलीकंसल्टेशन सिस्टम) को स्वास्थ्य सेवाओं के लिहाज से शहरी-ग्रामीण क्षेत्र का अंतर खत्म करने के लिए लांच किया गया है।

मोबाइल में डाउनलोड करें संजीवनी एप

ई-संजीवनी से दो तरह से टेली-मेडिसिन कंसल्टेंसी का लाभ आम लोग उठा सकते हैं। एक कंसल्टेंसी डाक्टर की दूसरे डाक्टर के साथ। इसके लिए संजीवनी एप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। एप में तीन आप्शन दिखते हैं। पहला मरीज का रजिस्ट्रेशन व टोकन दूसरा मरीज का लाग इन और तीसरा प्रिस्क्रप्शिन। इस तरह आप डाक्टर से जुड़कर टेली परामर्श ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी