Gaya Weather Today: हथिया नक्षत्र में आज भी बरसेगा बदरा, हल्‍की से मध्‍यम बारिश के हैं आसार

Gaya Weather Today बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात का असर गया समेत पड़ोसी जिले औरंगाबाद नवादा रोहतास और कैमूर में भी देखा जा रहा है। मौसम का मिजाज ठंडा है। तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से सड़कों की स्थिति नारकीय बनी हुई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 08:13 AM (IST)
Gaya Weather Today: हथिया नक्षत्र में आज भी बरसेगा बदरा, हल्‍की से मध्‍यम बारिश के हैं आसार
आसमान में आज भी छाए रहेंगे बादल। सांकेतिक तस्‍वीर

गया, जागरण संवाददाता। Gaya Weather Today: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात का असर गया समेत पड़ोसी जिले औरंगाबाद, नवादा, रोहतास और कैमूर में भी देखा जा रहा है। मौसम का मिजाज ठंडा है। तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से सड़कों की स्थिति नारकीय बनी हुई है। गया में मौसम में इस बदलाव के कारण पिंडदानियों को परेशानी हो रही है। कभी धूप तो कभी बारिश इम्‍तहान ले रही है।  मौसम विभाग के अनुसार रविवार से बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। हालांकि शनिवार को कई जिले में मध्‍यम स्‍तर की बारिश के आसार हैं। 

कभी खिल रही धूप तो कभी होने लगती है बारिश 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्‍य भाग में समुद्रतल के उपर चक्रवातीय स्थिति है। इस कारण दक्षिण पश्चिम बिहार एवं आसपास के इलाके में समुद्रतल से 7.6 किलोमीटर उपर तक निम्‍नदाब बना हुआ है। इसका असर सप्‍ताह के आखिरी दिनों से कम होने के आसार हैं। गया में शनिवार सुबह धूप खिली हुई थी लेकिन कुछ देर बाद ही बूंदाबांदी होने लगी। हवाएं भी चल रही हैं।  एक दिन पहले गया का तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कैमूर जिले में शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहे। रुक-रुककर बारिश होती रही। गुरुवार शाम ही मौसम ठंडा हो गया। बारिश से धान की फसल को फायदा पहुंच रहा है। बताया जाता है कि जिले में सितंबर माह में अच्छी बारिश हुई है। जिला सांख्यिकी पदाधिकारी उमेश कुमार ने बताया कि सितंबर माह में जिले में औसतन  142.53 मिली मीटर बारिश हुई है। सबसे ज्‍यादा अधौरा प्रखंड में 196.6 सेमी, भगवानपुर में 194.8 सेमी बारिश हुई।  नवादा में बादल छाए हुए हैं। बारिश के आसार दिख रहे हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी रौशन कुमार ने बताया कि जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

हथिया की बारिश धान के लिए सेहतमंद 

रोहतास में भी मौसम कुछ ऐसा ही है। हथिया नक्षत्र में हो रही बारिश धान की फसल के लिए अनुकूल मानी जा रही है। वहीं अन्य फसलों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। विभाग का पूर्वानुमान है कि दो अक्टूबर तक इसी तरह की स्थिति बनी रह सकती है। इस कारण मौसमी बीमारियों के बढ़ने की भी आशंका है। शहर के नगर परिषद मार्ग, स्टेशन रोड, एकता चौक के अलावा सभी वार्डों की गलियों में बारिश का पानी भरा हुआ है। इस कारण आम लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। सुबह से ही औरंगाबाद में रूक रूककर रिमझिम बारिश हो रही है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। सिरिस कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक नित्यानंद ने बताया कि अगले एक दो दिनों तक औरंगाबाद में मौसम इसी तरह रहेगा। तेज बारिश की भी संभावना है

chat bot
आपका साथी