Gaya Weather News: तेजी से बदल रहा लेकिन शुष्‍क रहेगा मौसम, स्‍वास्‍थ्‍य का रखें विशेष ध्‍यान

Gaya Weather Forecast ठंड का मौसम करीब आता जा रहा है लेकिन अभी तपिश में ज्‍यादा कमी नहीं आई है। सुबह-शाम मौसम भले कुछ शीतल रह रहा है लेकिन दिन के समय सूर्य की तपिश लोगों को परेशान कर रही है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:30 AM (IST)
Gaya Weather News: तेजी से बदल रहा लेकिन शुष्‍क रहेगा मौसम, स्‍वास्‍थ्‍य का रखें विशेष ध्‍यान
तेजी से बदल रहा मौसम, स्‍वास्‍थ्‍य का रखें ध्‍यान। सांकेतिक तस्‍वीर

गया, जागरण संवाददाता। Gaya Weather Forecast: ठंड का मौसम करीब आता जा रहा है लेकिन अभी तपिश में ज्‍यादा कमी नहीं आई है। सुबह-शाम मौसम भले कुछ शीतल रह रहा है लेकिन दिन के समय सूर्य की तपिश लोगों को परेशान कर रही है। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि सप्‍ताह-दस दिनों में बूंदें भी बरस सकती हैं। वैसे तो मानसून बिहार से विदा हो गया है। लेकिन स्‍थानीय कारणों से बारिश हो सकती है। आगामी 15 तक मौसम शुष्‍क ही रहेगा। 

तापमान में गिरावट आने के आसार 

बता दें कि पश्चिमी हवाओं का प्रभाव पड़ रहा है। इसकारण तापमान में आने वाले दिनोंं में कुछ गिरावट के आसार हैं। माह के अंत तक गुलाबी ठंड आ आएगी। इस बार दीपावली एवं छठ पर मौसम सर्द रहने के आसार हैं। वहीं करीब दो वर्षों बाद इस बाद दुर्गापूजा पर लोगों को बारिश से परेशान नहीं होना पड़ेगा। सोमवार को गया का तापमान पटना और भागलपुर से कम रहा। गया का तापमान 33.1 जबकि पटना का 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। गया कलेक्‍ट्रेट के पास एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 137 आंका गया। यह माडरेट श्रेणी का है। 

बदलते मौसम में ऐसे रखें स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान 

सुबह-शाम मौसम में ठंडक रह रही है। वहीं दिन में गर्मी रहती है। इस कारण बुखार, सर्दी-जुकाम और फ्लू का खतरा बढ़ गया है। ऐसे मौसम छाछ, नींबू पानी, फलों व सब्जियों के रस के साथ पर्याप्‍त पानी पीना जरूरी होता है। पौष्ट‍िक आहार लें और बाहर के खाने से परहेज करें। ज्‍यादा देर तक खाली पेट रहना नुकसानदायक होता है। छोटे बच्‍चे, मधुमेह के मरीजों को विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। पंखा और ऐसी का इस्‍तेमाल बेहद सावधानी से करें।

गौरतलब है कि इन दिनों डेंगू और स्‍वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ा हुआ है। कोरोना के मामले भले कम आ रहे हैं लेकिन सावधानी बरतनी काफी जरूरी है। मास्‍क जरूर लगाएं।    

chat bot
आपका साथी