Gaya Weather News: कुछ स्‍थानों पर आज भी बारिश के आसार, मंगलवार से मौसम रहेगा साफ

Gaya Weather News मौसम का मिजाज अब बदल रहा है। पिछले तीन-चार दिनों से हो रही बारिश अब थमने के आसार हैं। एक-दो दिनों में मौसम पूरी तरह साफ हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार कोकुछ स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश हो सकती है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 07:38 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 07:38 AM (IST)
Gaya Weather News: कुछ स्‍थानों पर आज भी बारिश के आसार, मंगलवार से मौसम रहेगा साफ
औरंगाबाद में सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश। जागरण

गया, जागरण टीम। Gaya Weather News: मौसम का मिजाज अब बदल रहा है। पिछले तीन-चार दिनों से हो रही बारिश अब थमने के आसार हैं। एक-दो दिनों में मौसम पूरी तरह साफ हो सकता है। रविवार को बिहार में सबसे गर्म गया रहा। यहां का तापमान 31.2 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को गया समेत औरंगाबाद, नवादा, रोहतास और कैमूर जिले में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश हो सकती है। बारिश से धान की फसलों को काफी फायदा पहुंचा है। औरंगाबाद जिले में सुबह से तेज बारिश हो रही है। इधर बारिश के कारण जगह-जगह पानी जमा हो गया है। नदियों का जलस्‍तर भी बढ़ गया है।  

धान की फसल को बारिश से फायदा, जलजमाव से नुकसान 

रोहतास में काव नदी का जलस्‍तर बढने से सैकड़ों एकड़ में लगी धान की फसल डूब गई है। इससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें आ गई हैं। किसानों का कहना है कि दो बार उनलोगों की फसल पर मौसम की मार पड़ी है। इस बार खेत से पानी नहीं निकला तो फसल चौपट हो जाएगी।  बिक्रमगंज के राजपुर, संझौली, बिक्रमगंज और दावथ प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली काव नदी  के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है।  

मंगलवार से मौसम साफ रहने के आसार 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन राजय के उत्‍तर से दक्षिण की ओर बढ़ रही है। यह झारखंड के रास्‍ते आगे जा रही है। इस कारण उत्‍तर पश्चिम, दक्षिण मध्‍य बिहार में भी बिजली चमकने, मेघगर्जन और बारिश के आसार हैं। बताया गया है कि मंगलवार से मौसम शुष्‍क होने के आसार हैं। रविवार को कई इलाकों में अच्‍छी बारिश हुई। कम दबाव का क्षेत्र फिलहाल वेस्‍टर्न बिहार एवं इस्‍टर्न यूपी के आसपास था वह अब मध्‍य बिहार के आसपास है।     

रविवार को हुई बारिश  किशनगंज के ठाकुरगंज में 210 मिमी बारिश  सिवान के दरौली में 167 मिमी  सीतमढ़ी के बेलसंड में 133.8 मिमी पूसा में 120.6 मिमी बारिश  

chat bot
आपका साथी