गया की शेरघाटी नगर परिषद एक्टिव मोड में, घर-घर में कराया जा रहा सैनिटाइजेशन, दिए डस्‍टबिन

कोरोना वायरस के मद्देनजर शेरघाटी नगर परिषद पूरी तरह एक्टिव मोड में है। सैनिटाइजेशन के साथ सफाई का कार्य तेजी से किया जा रहा है। घर-घर में तीन-तीन डस्‍टबिन दिए गए हैं। इनमें अलग-अलग तरह का कचरा रखना है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:07 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:07 AM (IST)
गया की शेरघाटी नगर परिषद एक्टिव मोड में, घर-घर में कराया जा रहा सैनिटाइजेशन, दिए डस्‍टबिन
लोगों का दिया जा रहा अलग-अलग रंग का डस्‍टबिन। जागरण

शेरघाटी (गया), संवाद सहयोगी। नगर परिषद शेरघाटी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मुस्‍तैद है। नगर परिषद कार्यालय की ओर से मंगलवार से ही शहर के सभी 20 वार्डों के लिए सूखा-गीला कचरा के संग्रहण के लिए तीन प्रकार के डस्टबिन का वितरण शुरू कर दिया गया है। हरा, नीला और पीले रंग के डस्‍‍टब‍िन में अलग-अलग तरह के कचरे को रखना है। साथ ही सभी वार्डों को सैनीटाइज करने के लिए स्वचालित मशीन भी उपलब्ध करा दी  गई है। वार्ड पार्षदों की देखरेख में सैनिटाइजेशन का काम तेजी से किया जा सकेगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है।

सभी  वार्ड में ढाई-ढाई सौ डस्‍टबिन का वितरण  

मुख्य पार्षद लीलावती देवी व उप मुख्य पार्षद प्रेमप्रकाश उर्फ चिंटू सिंह ने बताया कि नगर के प्रत्येक वार्ड को सभी तीन प्रकार के ढाई-ढाई सौ डस्टबिन फिलहाल दिए गए हैं। इसके अलावा 10 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड एवं 25 किलोग्राम का एक पैकेट ब्लीचिंग पाउडर सभी वार्डों को उपलब्ध करा दिया गया है। मुख्य पार्षद प्रतिनिधि विनय प्रसाद ने बताया कि सैनिटाइजेशन के अलावा मास्क के वितरण एवं शहर के नाली गली की सफाई का कार्य भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त प्रभार संभाले कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी हिना के प्रयास के कारण नगर में साफ-सफाई से लेकर अन्य प्रकार के लंबित कार्य के निष्‍पादन में तेजी आ गई है।

ईद के मद्देनजर सफाई और सैनिटाइजेशन तेज 

उल्लेखनीय हो कि शेरघाटी शहर की आबादी मिश्रित है। हिंदू और मुस्लिम की संख्या लगभग आधी आधी है। पवित्र रमजान का महीना अंतिम चरण में है। आगामी दो दिनों में इस्लाम का पवित्र त्यौहार ईद होने की संभावना है। ईद को लेकर बाजार में भी चहल पहल बढ़ गई है। लोग निर्धारित समय 11 बजे तक अपनी जरूरत के सामानों को क्रय करते देखे जा रहे हैं। हालांकि सामान्य दुकाने नहीं खुलने के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर ईद एक ऐसा त्यौहार है जिसमें सभी मुस्लिम भाई बहने नया वस्त्र धारण करते हैं। ऐसे में बाजार नहीं खुलने से परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। नगर परिषद ने भीड़ भाड़ को देखते हुए साफ सफाई एवं सेनीटाइज का काम तेज कर दिया है। ताकि ईद का त्यौहार लोग अपने ही घरों में खुशी पूर्वक मना सकें।

chat bot
आपका साथी