Gaya,Panchayat Chunav: गया के बेलागंज व खिजरसराय में मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लग गई लंबी कतारें, जमकर हो रही वोटिंग

Gaya Belaganj and Khhijsarai Panchayat Chunav पहले चरण में दोनों प्रखंडों के 478 मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें लग गई। दो लाख 614 हजार 300 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान संबंधी गड़बड़ी के लिए यहां करें शिकायत।

Sumita JaiswalFri, 24 Sep 2021 06:24 AM (IST)
गया जिले के खिजरसराय प्रखंड स्थित पचरुखी में बूथ संख्या 9 पर कतार में मतदाता। जागरण फोटो।

गया, जागरण संवाददाता। Gaya, Belaganj and Khhijsarai Panchayat Chunav: जिले में पहले चरण के पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। शुक्रवार को बेलागंज व खिजरसराय प्रखंड की सभी पंचायतों में मतदान कराया जाएगा। बेलागंज में 275 और खिजरसराय में 203 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक एक साथ वोटिंग होगी। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर हर तरह की व्यवस्था है। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिसबल के साथ अधिकारियों को सुरक्षा की जवाबदेही दी गई है। दोनों प्रखंडों के दो लाख 614 हजार 300 मतदाता अपने मतदान केंद्रों पर मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बेलागंज प्रखंड में एक लाख 43 हजार 45 मतदाता हैं तो वहीं खिजरसराय में एक लाख 18 हजार 255 मतदाता वोट करेंगे।

जमकर हो रही वोटिंग

इस बीच सूचना है कि जिले में पहले चरण के मतदान में तमाम बूथों पर मतदाता अपना मत देने के लिए सुबह से ही कतार में खड़े हैं। जिले के बेलागंज और खिजरसराय में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ है। जो 5 बजे तक चलेगा। जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान करने में खिजरसराय के मतदाता ज्यादा उत्सुक हैं। यहां सुबह के 9 बजे तक 13 फीसद मतदान होने की सूचना है। वहीं बेलागंज में 11 फीसद मतदान होने की सूचना मिली है।

बेलागंज में झड़प

गया के बेलागंज प्रखंड अंतर्गत कोर मथू में प्रथम चरण के मतदान के दौरान प्रारंभिक क्षण में दो समर्थकों के बीच झड़प हुई थी। अब स्थिति सामान्य है। उक्त गांव का जिलाधिकारी अभिषेक सिंह और एसएसपी आदित्य कुमार मुआयना कर चुके हैं। एसएसपी ने कहा कि हल्की झड़प प्रारंभिक दौर में हुआ था। अभी स्थिति बिल्कुल सामान्य है। कहीं कोई मतदान में व्यवधान पैदा नहीं हुआ है।

शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर हर तरह की बरतें तत्परता : डीएम

डीएम अभिषेक सिंह ने पहले चरण के मतदान से पूर्व गुरुवार को दोनों प्रखंड मुख्यालय में पहुंचकर शांतिपूर्ण चुनाव कराने का निर्देश दिया। एसडीओ समेत दोनों जगहों के बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी से कहा कि सुबह से ही हर तरह की मुस्तैदी रखेंगे। कहीं से भी किसी ईवीएम के खराब की सूचना मिलेगी तो फौरन कलस्टर सेंटर से उक्त बूथ पर नई ईवीएम उपलब्ध कराई जाए। इस बीच उपविकास आयुक्त व गया सदर एसडीओ ने सभी पीसीसीपी को समय से अपने बूथों पर पहुंचकर मतदान शुरू कराने पर जोर दिया। एसडीओ इंद्रवीर कुमार ने कहा कि सभी केंद्रों के पास 100 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लगाई गई है। मतदाता मतदान करने के बाद सीधे अपने घर पर जाएंगे। पुलिसबलों को निर्देश है कि किसी भी तरह का संदेह हो तो संबंधित की गिरफ्तारी करके वरीय को तुरंत सूचना दें। प्रखंड मुख्यालय व जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष बने हैं।

सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक काम करेगा जिला नियंत्रण कक्ष :

पहले चरण के मतदान को लेकर सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक जिला नियंत्रण कक्ष काम करेगा। अलग-अलग पालियों में कई पदाधिकारियों को नियंत्रण कक्ष में ड्यूटी पर लगाया गया है। यहां पर मतदान कर्मी से लेकर आम मतदाता अपनी समस्याएं रख सकते हैं।

पहले चरण के चुनाव पर एक नजर :

बेलागंज :-

मतदाता- एक लाख 43 हजार 45

मतदान केंद्र- 275

पीसीसीपी- 148

माइक्रोआब्जर्वर-14

सेक्टर मजिस्ट्रेट- 38

खिजरसराय :-

मतदाता- एक लाख 18 हजार 255 मतदाता

मतदान केंद्र- 203

पीसीसीपी- 118

माइक्रोआब्जर्वर-13

सेक्टर मजिस्ट्रेट- 28

जिला नियंत्रण कक्ष-

वरीय पदाधिकारी- 8809228424

नोडल अफसर- 9431279780

अन्य महत्वपूर्ण नंबर- 94310005165, 8521381731, 9431005166, 7369002319

यह भी पढ़ें: LIVE Bihar Panchayat Chunav: 10 जिलों के 12 प्रखंडों में कुछ ही देर में शुरू होगा पहले चरण का मतदान, इंतजार जारी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.