गया पंचायत चुनाव 2021: पांचवें चरण के लिए 24 अक्टूबर को होगी वोटिंग, आज शाम से थम जाएगा प्रचार

Gaya Panchayat Chunav 2021 गया में पंचायत चुनाव के पांचवे चरण को लेकर 24 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। इसको लेकर प्रशासन के स्तर पर पूरी तैयारी की जा रही है। गया के वजीरगंज में शुक्रवार की शाम से प्रचार थम जाएगा।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:24 PM (IST)
गया पंचायत चुनाव 2021: पांचवें चरण के लिए 24 अक्टूबर को होगी वोटिंग, आज शाम से थम जाएगा प्रचार
गया में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग से पहले बैठक करते अधिकारी। जागरण

वजीरगंज (गया) संवाद सूत्र। गया में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण के लिए 24 अक्टूबर (रविवार) को वोटिंग होनी है। शांति पूर्वक चुनाव कराने के लिए आयोग की ओर से सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। चुनाव में उतरे उम्मीदवारों के लिए शुक्रवार को प्रचार का अंतिम दिन है, जो शाम सात बजे थम जाएगा। सभी प्रत्याशी अंतिम दिन प्रचार अभियान में पूरे दमखम के साथ उतर गए हैं। वे सुबह से ही अपनी पूरी ताकत झोंक कर मतदाताओं का रुख अपनी ओर मोड़ने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में पारंपरिक ढोल बाजे के साथ मोटरसाइकिल रैलियां एवं पैदल मार्च की धूम मची हुई है।

259 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग 

सभी उम्मीदवार मतदाताओं को अपने पक्ष में रिझाने के लिए सुबह से एक से एक अनोखे प्रचार रैलियां निकाल रहे है। इस प्रखंड में कुल 17 पंचायतों के लिए मुखिया, सरपंच ,पंचायत समिति सदस्य जिला पार्षद ,वार्ड एवं ग्राम कचहरी पंच सदस्यों सहित कुल 550 पद के लिए चुनाव होना है। सभी पंचायतों को मिलाकर कुल 244 वार्ड हैं जिसके मतदान के लिए 259 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ रविशंकर कुमार ने बताया कि, मतदान अवधि में प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने एवं जन सुविधाओं के ख्याल से 17 सेक्टर बनाए गए हैं, जिनमें मॉनिटरिंग के लिए पर्याप्त पुलिस बल के साथ एक एक सेक्टर पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है।

550 में से 135 पदों पर हुआ निर्विरोध निर्वाचन 

प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी ने बताया कि, कुल 550 पदों में से 403 के लिए ही रविवार को मतदान कराया जाएगा । उन्होंने बताया कि ग्राम कचहरी पंच सदस्य के लिए 244 में से 131 एवं वार्ड सदस्य के लिए 244 में से चार सीटों पर केवल एक-एक उम्मीदवारों का ही नामांकन होने के कारण वह निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। जबकि पंच सदस्य के लिए 11 क्षेत्रों में कोई नामांकन नहीं हुआ, जिसके कारण वह रिक्त रह गया है। वहीं केनार पहाड़पुर पंचायत के वार्ड संख्या 10 के एक उम्मीदवार रातो देवी की मौत हो जाने के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस प्रकार कुल 147 पदों के लिए मतदान नहीं कराया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी