गया पंचायत चुनाव 2021: नक्सलियों की दस्तक के बीच इमामगंज में शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन के लिए चुनौती

गया के इमामगंज और डुमरिया प्रखंड में 24 नवंबर को पंचायत चुनाव के आठवें चरण के लिए वोटिंग होनी है। लेकिन इससे पहले नक्सलियों ने 23 से 25 नवंबर तक बंद का एलान किया है। नक्सलियों ने पर्चा छोड़कर प्रशासन को चुनौती दी है।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 11:43 AM (IST)
गया पंचायत चुनाव 2021: नक्सलियों की दस्तक के बीच इमामगंज में शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्रशासन के लिए चुनौती
गया में पंचायत चुनाव के बीच नक्सलियों ने दी दस्तक। सांकेतिक तस्वीर

इमामगंज(गया), जागरण संवाददाता। इमामगंज व डुमरिया प्रखंड में 24 नवंबर को आठवें चरण के तहत पंचायत चुनाव होना है, लेकिन प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों की दस्तक से पंचायत चुनाव प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है। भाकपा माओवादियों ने शुक्रवार की रात डुमरिया प्रखंड में पर्चा चस्पा कर  23 से 25 नवम्बर तक बिहार, झारखंड, उतरी छत्तीसगढ़ व  उतर प्रदेश में तीन दिवसीय बंदी का एलान किया है। इधर नक्सलियों की बंदी का एलान होने से इमामगंज व डुमरिया प्रखंड में शनिवार को चुनाव प्रचार थम सा गया। नक्सलियों ने पर्चा छोड़कर प्रशासन व सरकार को एक तरह से चुनौती दी है।

नक्सलियों ने अपने साथियों की गिरफ्तारी व एनकाउंटर में मारे गए साथियों के को न्याय और कृषि कानून को लेकर आंदोलन कर रहे  560 किसानों की मौत होने के विरुद्ध तीन दिनों के बंदी का एलान किया है। नक्सलियों ने प्रशांत बोस व उनकी पत्नी शीला मरांडी सहित छह साथियों की गिरफ्तारी व उनके ऊपर पुलिस द्वारा बर्बरता करने व गढ़ चिरौली में फर्जी मुठभेड़ दिखाकर 26 लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया है।  

मतदान कराने के लिए इवीएम की हुई जांच

मानपुर। नौवें चरण में 29 नवंबर को मानपुर में मतदान कराने के लिए शनिवार को इवीएम की जांच की गई। ईवीएम में ब्लेड पेपर सेंटिंग कर देखा गया कि वोट सही से पड़ रहा है या नहीं। प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार का कहना है कि सही ढंग से काम करने वाले इवीएम को ही मतदान केंद्रों पर भेजा जाएगा, ताकि निर्धारित समय पर तमाम मतदान केंद्रों पर वोट पड़ना शुरू हो जाए। इसके लिए सारे इवीएम की जांच की जा रही है।  वोटिंग के बाद इवीएम की सीलिंग के बारे में जानकारी दी गई, ताकि मतदान केंद्रों पर वोट कराने वाले अधिकारी सही ढंग ये इवीएम को सिलिंग कर पाएं। इस दरम्यान सहायक निर्वाचन पदाधिकारी , सेक्टर अधिकारी सहित कई कर्मी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी