Gaya News: खाद की यह खबर है बड़ी, कहीं किसानों ने लूट ली खाद तो कहीं कालाबाजारी का मामला पहुंचा थाने

यूरिया खाद की इस कदर किल्लत है कि अब इसकी लूट हो रही है। गया गोदाम से ट्रैक्टर से बकरौर पैक्स के लिए भेजा जा रहा एक सौ बोरा खाद को किसानों ने लूट ली। उधर गुरुआ में किसानों ने खाद की कालाबाजारी करने का आरोप लगा हंगामा किया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:11 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:12 AM (IST)
Gaya News: खाद की  यह खबर है बड़ी, कहीं किसानों ने लूट ली खाद तो कहीं कालाबाजारी का मामला पहुंचा थाने
बकरौत पैक्‍स भेजे जा रहे 100 बोरी खाद किसानों ने लूट ली, सांकेतिक तस्‍वीर।

बोधगया, जागरण संवाददाता। यूरिया खाद की जिले में इस कदर किल्लत है कि लोग अब खाद को लूटने लगे हैं। गया गोदाम से मंगलवार की सुबह ट्रैक्टर से बकरौर पैक्स के लिए एक सौ बोरा खाद भेजा गया। जिसकी लूट अमवां ठोकर गांव के समीप किसानों ने कर ली। पैक्स अध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि खाद लूटे जाने की सूचना दूसरे दुकानदार से मिली। उसके बाद अमवां ठोकर गांव जाकर किसानों से आरजू विनती किया। लेकिन कोई खाद लौटाने को तैयार नहीं हुआ और ना ही किसी ने खाद का पैसा दिया।

उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को दिया। उसके बाद थाना को सूचित किया। लेकिन थानाध्यक्ष ने खाद लूट मामले में मिलीभगत होने का आरोप लगाते हुए मानसिक रूप से प्रताडि़त किया। हालांकि उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने कहा कि कंपनी की ओर से खाद पैक्स में भेजी जा रही थी। लूट मामले में कंपनी के अधिकारी की ओर से ही कार्रवाई की जाएगी।

खाद कालाबाजारी का मामला पहुंचा थाना

उधर, गुरुआ थाना क्षेत्र के नगवां पंचायत के किसानों ने दिवारिया गांव में खाद का कालाबाजारी करने का आरोप पैक्स अध्यक्ष पर लगाया गया है। इस मामले को लेकर खैरी गांव के पप्पू कुमार सिंह और संतोष कुमार सिंह के समर्थकों ने आपस में यूरिया खाद को लेकर आपस में भिड़ गये। जिसको लेकर दोनों पक्ष के लोगों में तनाव उत्पन्न हो गया। इस घटना को लेकर दोनों पक्ष के लोगों ने अपने अपने पक्षों के साथ पुलिस में शिकायत की है।

थानाध्यक्ष दिवाकर कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि इस मामले को लेकर दोनों के समर्थकों ने अपना-अपना पक्ष रखा है। मामले की छानबीन करने के बाद कार्रवाई की जाएगी। घटना की जानकारी होने पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी दुर्गेश कुमार ने बताया कि नगवां पैक्स में सोमवार को 400 सौ बैग यूरिया खाद आया था। जिसे खैरी गांव के लोगो ने बताया कि सोमवार के रात में 31 बैग का कालाबाजारी किया गया। इसके बाद स्टाक में 369 बैग बचा हुआ था,  जिसे मंगलवार के सुबह 34 बैग बिना पदाघिकारी के आये ही खाद का वितरण कर दिया गया। इसको लेकर खैरी गांव के लोग हंगामा करने लगे। दोषी पाने पर नगवां पैक्स पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी