Gaya News: जीविका की 'रोशनी' गांवों के युवाओं को दिला रही रोजगार

विका गांव के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार दिलाने में सहायक बन रही है। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की रौशनी कार्यक्रम के तहत इन युवाओं को रिटेल सेल एसोसिएट कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट जनरल डयूटी असिस्टेंड सीसीटीवी सुपरवाइजर ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 05:00 PM (IST)
Gaya News: जीविका की 'रोशनी'  गांवों के युवाओं को दिला रही रोजगार
गांव के पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार दिला रही जीविका, जागरण फोटो।

गया, जागरण संवाददाता। जीविका गांव के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार दिलाने में सहायक बन रही है। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की रौशनी कार्यक्रम के तहत इन युवाओं को अलग-अलग विषयों में प्रशिक्षण दिया जाता है। जीविका के प्रबंधक (रोजगार), ज्योति प्रकाश ने बताया कि अभी अलग-अलग प्रखंडों में रिटेल सेल एसोसिएट, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, जनरल डयूटी असिस्टेंड, सीसीटीवी सुपरवाइजर ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार को नीमचक बथानी एवं खिजरसराय में रौशनी कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। पूर्ववर्ती छात्रों के समागम कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। यहां पूर्व छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभव साझा किए। उन्‍होंने बताया कि जीविका से प्रशिक्षण प्राप्‍त कर कैसे वे आत्‍मनिर्भर बनें।

प्रशिक्षण की बदौलत पटना के पारस अस्पताल में मिली नौकरी: सूरज

खिजरसराय में सूरज ने अनुभव साझा करते हुए कहा कि प्रशिक्षण की वजह से पटना के पारस अस्पताल में काम मिला। इससे मेरी बेरोजगारी दूर हुई। नीमचक बथानी की दिव्या ने बताया कि ब्यूटीशियन का कोर्स उनके लिए फायदेमंद रहा। अर्चना, सोनी एवं अन्य छात्राओं ने भी अपने अनुभव साझा किए।

नीमचक बथानी में प्रबंधक (संचार) ने बताया कि लड़कियां भी शिक्षा और रोजगार के बदौलत आगे बढ़ रही हैं। समानता एवं लैंगिक बराबरी के लिए यह जरूरी है। इस योजना द्वारा ग्रामीण युवाओं को भी रोजगार का अवसर मिल रहा है। जो पहले केवल शहरों तक ही सीमित था। नीमचक बथानी में प्रखंड परियोजना प्रबंधक जयन्त कुमार पालित ने एक कार्यक्रम के दौरान युवाओं को कई उपयोगी जानकारी दी। रौशनी कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जाता है। जिला से प्रबंधक रोजगार ज्योति प्रकाश और प्रबंधक संचार दिनेश कुमार ने भाग लिया। दोनों जगह संकुल संघ की प्रतिनिधि, जीविका दीदियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। शनिवार को चंदौती, शेरघाटी व वजीरगंज में प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया।

chat bot
आपका साथी