Gaya News: मानपुर के 11 मंजिला नौरंगा मंदिर देखकर आप भी कह उठेंगे वाह! यहां कई दशक से होती है मां दुर्गा की पूजा

गया जिला के मानपुर में स्थित 11 मंजिला नौरंगा मंदिर की भव्‍यता नवरात्रि के दौरान देखते ही बन रही है। मंडी की आमदनी से भव्य व आकर्षक 11 मंजिला मंदिर का निर्माण किया गया। जिसमें मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 04:09 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 04:09 PM (IST)
Gaya News: मानपुर के 11 मंजिला नौरंगा मंदिर देखकर आप भी कह उठेंगे वाह! यहां कई दशक से होती है मां दुर्गा की पूजा
गया जिला के मानपुर में नौरंगा दुर्गा मंदिर की मनमोहक तस्‍वीर। जागरण फोटो।

मानपुर (गया), जागरण संवाददाता। गया जिला के मानपुर में स्थित 11 मंजिला नौरंगा मंदिर की भव्‍यता नवरात्रि के दौरान देखते ही बन रही है। मंडी की आमदनी से भव्य व आकर्षक 11 मंजिला मंदिर का निर्माण किया गया। जिसमें मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई। नवरात्र शुरू होते ही यहां मां दुर्गा की पूजा-अर्चना काफी धूमधाम से की जाती है। दस दिनों तक रंग बिरंगे बल्ब से मंदिर सहित पूरा मोहल्ला जगमग करता रहता है। भक्ति गीतों से पूरा इलाका गूंजता रहता है। मंदिर की भव्‍यता देखने और पूजा अर्चना करने के लिए रात-दिन भक्‍तों का तांता लगा रहता है। नौ दिनों तक यहां भक्ति-भाव और उत्‍सव का माहौल चरम पर रहता है।

यहां कई पुश्‍तों से हो रही मां की पूजा

10 दशक पूर्व नौरंगा में मां दुर्गा का स्थान था। जहां काफी श्रद्धाभाव के साथ लोग पूजा-अर्चना करते थे। वहीं सुबह में प्रतिदिन सब्जी मंडी लगती है। लोगों का मानना है कि माता की कृपा से मंडी काफी फलने फूलने लगा। तब जाकर सब्जी मंडी से जुड़े व्‍यवसायियों की 18 सदस्यीय  एक कमेटी बनाई गई। उक्त कमेटी द्वारा सब्जी मंडी का ठेका होने लगा। निश्चित राशि के अनुसार गांव के लोग ठेका लेते। उसी आमदनी से ग्यारह मंजिला मंदिर का निर्माण किया गया।

देवी देवताओं की प्रतिमा

मंदिर की पहली मंजिल पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित है। पहले तल्ला पर राम दरबार का दृश्य बनाया गया है। जहां राम, लक्ष्मण , माता सीता एवं हनुमान जी की प्रतिमा हैं। वहीं दूसरी ओर राधा-कृष्ण की प्रतिमा बनाई गई है।

तीसरे तल्ले पर भगवान शंकर और माता पार्वती के साथ गणेश   एवं कार्तिकेय जी की प्रतिमा बनी है।

कमेटी के कोषाध्यक्ष रामलगन प्रसाद, अध्यक्ष सिद्धेश्वर प्रजापति , संजय साव सतीष गुप्ता आदि ने बताया कि सब्जी मंडी की आमदनी का उपयोग धार्मिक एवं सामाजिक कार्य में किया जाता है।

chat bot
आपका साथी