Gaya News: खाद की कालाबाजारी के खिलाफ गया के किसानों ने किया सड़क जाम

गया-परैया सड़क को कष्ठा गांव के निकट किसानों ने खाद की कालाबाजारी के विरोध में सड़क जाम कर दिया। पुनाकला व सोलरा पंचायत के दर्जनों किसान इस दौरान हंगामा करते हुए नारेबाजी कर रहे थे। वे दुकानदारों पर खाद की अधिक कीमत लेने और कालाबाजारी का आरोप लगा रहे थे।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:45 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:45 AM (IST)
Gaya News: खाद की कालाबाजारी के खिलाफ गया के किसानों ने किया सड़क जाम
परैया में सड़क जाम करते आक्रोशित किसान। जागरण फोटो।

परैया (गया), संवाद सूत्र। गया-परैया सड़क को कष्ठा गांव के निकट बुधवार की शाम किसानों ने खाद की कालाबाजारी (black marketing of fertilizers) के विरोध में सड़क जाम कर दिया। पुनाकला व सोलरा पंचायत के दर्जनों किसान इस दौरान हंगामा करते हुए नारेबाजी कर रहे थे। सभी ने आरोप लगाया कि महुआझोर के पास स्थित किसान सेवा केंद्र के दुकानदार  द्वारा अवैध ढंग से खाद बेचने का मामला प्रकाश में आया। जिसको लेकर ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम किया गया।

खाद की बोरी लदे आटो को देखकर हंगामा

पूरा मामला उस समय बिगड़ा जब एक आटो से आठ बोरी के करीब खाद लेकर आटो चालक जाता दिखा। जिससे खाद को लेकर स्थानीय युवकों द्वारा बात करने के क्रम में बिना कुछ बताए आटो चालक आटो और लदे हुए खाद को लेकर भाग निकला। वहीं इस व्यवस्था से असंतुष्ट किसानों ने कष्ठा गांव के निकट सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों ने यह भी आरोप लगाया की दुकानदार द्वारा निर्धारित मूल्य से ज्यादा राशि की वसूली किसानों से की जा रही है। जिसको नही देने पर किसान को खाद नही दिया जा रहा है।

हंगामा के बाद खाद वितरण का निर्देश

सूचना के बाद पुलिस बल के साथ पहुंचे प्रखंड कृषि  पदाधिकारी अभय कुमार सिंह ने किसानों को शांत कराकर सड़क जाम हटाया। वहीं दुकानदार से पूरे मामले की जानकारी ली। दुकानदार द्वारा सभी को बताया गया कि दुकान में पूर्व से 110 बोरी खाद वितरण मशीन में था, जिसमें 30 बोरी बुधवार को बांटी गई। 80 बोरी अभी भी स्टाक में है। जिसको किसानों के हंगामे के बीच नही बांटा जा सका। मंगलवार को 400 बोरी खाद आयी है। जिसकी प्रविष्टि मशीन में नही हुई है। मशीन में प्रविष्टि के बाद शुक्रवार से कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार की उपस्थिति में खाद का वितरण करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी