गया मेडिकल कॉलेज अस्पताल को जलजमाव से मिलेगा छुटकारा, अधिकारियों ने कार्य का किया निरीक्षण

एमसीएच वार्ड तथा ईइनटी वार्ड के निकट जलजमाव के पानी को निकालने हेतु सड़क के किनारे लगभग 3 फीट की ऊंचाई वाला रिटेनिंग वॉल निर्माण कराने का निदेश दिया। वर्षा का पानी गड्ढा में चला जाएगा यत्र तत्र तथा वार्डो में पानी प्रवेश नहीं करेगा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 12:27 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 12:27 PM (IST)
गया मेडिकल कॉलेज अस्पताल को जलजमाव से मिलेगा छुटकारा, अधिकारियों ने कार्य का किया निरीक्षण
गया मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करते जिला पदाधिकारी। जागरण।

गया, जागरण संवाददाता। गया के जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में जलजमाव से निजात पाने हेतु स्थाई रूप का नाला निर्माण कराने के लिए नगर आयुक्त गया नगर निगम  सावन कुमार, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, कार्यपालक अभियंता बुडको, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सहित स्वास्थ्य विभाग के अभियंताओं के साथ पूर्व में विचार विमर्श किया गया था।

इसी परिप्रेक्ष्य में जिला पदाधिकारी द्वारा आज निर्माणाधीन नाले का जायजा लिया गया। उन्होंने निदेश दिया कि एमसीएच वार्ड तथा ईइनटी वार्ड के निकट जलजमाव के पानी को निकालने हेतु सड़क के किनारे लगभग 3 फीट की ऊंचाई वाला रिटेनिंग वॉल निर्माण कराने का निदेश दिया। रिटेनिंग वॉल निर्माण होने से ऊंचाई वाले क्षेत्र से आने वाले बरसात का पानी सड़क पर तथा वार्ड में प्रवेश नहीं करेगा। रिटेनिंग वॉल निर्माण होने से वर्षा का पानी गड्ढा में चला जाएगा, यत्र तत्र तथा वार्डो में पानी प्रवेश नहीं करेगा।

जिला पदाधिकारी ने लॉन्ग टर्म के लिए पक्का नाला का निर्माण तथा जगह-जगह पर चेंबर बनाने को कहा ताकि पंप द्वारा एकत्र जगह से पानी को निकासी किया जा सके। ईएनटी भवन की छतों पर वर्षा के जल को निकासी के लिए सभी ड्रेन को एक जगह जोड़कर उसे एक पॉइंट पर लाकर ड्रेन करने का निदेश दिया गया ताकि छत का वर्षा जल सड़क पर या वार्डों में न जाएं।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त गया नगर निगम, सहायक समाहर्ता, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, प्राचार्य अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी सहित अन्य वरीय चिकित्सक तथा अभियंतागण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी