CoronaVirus Third Wave Alert: गया में कोविड वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूक करने घर- घर पहुंच रहीं जीविका की दीदियां

CoronaVirus Third Wave Alert कोरोना संक्रमण से बचाव को टीकाकरण महाअभियान छह माह छह करोड़ की शुरुआत हुई है। इसमें जीविका दीदियां भी पूरे मन से जुट गई हैं। यह अभियान गया जिले के सभी 24 प्रखण्डों में चलाया जा रहा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:23 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:02 PM (IST)
CoronaVirus Third Wave Alert: गया में  कोविड वैक्‍सीनेशन के प्रति जागरूक करने घर- घर पहुंच रहीं जीविका की दीदियां
ग्रामीणों को वैक्‍सीन के फायदे समझा रहीं जीविका दीदियां। जागरण फोटो ।

जागरण संवाददाता, गया: कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 21 जून को टीकाकरण महाअभियान छह माह, छह करोड़ की शुरुआत की है। कोविड-19 के संभावित तीसरी लहर और इसे पूरी तरह खत्‍म करने के लिए जीविका दीदियां भी पूरे मन से जुट गई है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर उन्हें टीका लगाया जाए इस मुहिम में जीविका की महिलाएं और उनसे जुड़े हुए अधिकारी लगे हुए हैं। गया जिले की जीविका स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने में जुट गई गयी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका कर्मियों एवं कैडर के माध्‍यम से घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। गांव के लोगों को टीका लगवाने से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी जा रही है। जीविका की महिलाएं गांव, पड़ोस के बुजुर्ग, महिला, युवा सभी को टीकाकरण करवाने के लिए जागरूक कर रही हैं। जीविका के जिला स्तरीय अधिकारी हो या प्रखंड स्तरीय सभी अपने क्षेत्र भ्रमण करते हुए लोगों को कोरोना से बचाव का टीका दिलाते हुए देखे जा सकते हैं।

यह अभियान गया जिले के सभी 24 प्रखण्डों में चलाया जा रहा है। जीविका के प्रबंधक संचार दिनेश कुमार ने बताया कि जिले में जहां लोग थोड़े शिक्षित हैं वो तो आसानी से  टीकाकरण में प्रति सजग दिखते हैं। किंतु  पिछले इलाकों में लोगों को समझाने  में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। लोग तरह तरह के भ्रम से ग्रसित भी हैं। महाअभियान सफल बनाने के लिए जीविका की ओर से लोगों को समझने का प्रयास फिर भी निरंतर जारी है। मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार कुल 36258 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

जिले में अब तक के टीकाकरण पर एक नजर

कुल टीकाकरण-6 लाख 15 हजार

485

पहला डोज-4 लाख 92 हजार 154

दूसरा डोज- 1 लाख 23 हजार 331

chat bot
आपका साथी