Gaya: पेड़ों की हरियाली जीवन को कर देती हरा-भरा, दैनिक जागरण एक बार फिर दिया पौधरोपण का मौका

सोमवार को दैनिक जागरण का पौधा रोपण एक संकल्प के तहत डोभी के जयराम गिरी हाईस्कूल के प्रांगण में पौधा रोपण किया गया। पौधारोपण कम हो रहा है जिसके कारण कई बीमारी पैदा हो रही है। इस तरह तमाम समस्या को हमलोग मिलकर पैदा कर रहे है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:57 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:57 PM (IST)
Gaya: पेड़ों की हरियाली जीवन को कर देती हरा-भरा, दैनिक जागरण एक बार फिर दिया पौधरोपण का मौका
दैनिक जागरण के पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाते लोग। जागरण।

संवाद सूत्र, डोभी (गया)। सोमवार को दैनिक जागरण का 'पौधा रोपण: एक संकल्प' के तहत डोभी के जयराम गिरी हाईस्कूल के प्रांगण में पौधा रोपण किया गया। इसमें प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि सह राजद नेता भगत यादव, विधायक प्रतिनिधि सोमनाथ केशरी, मुखिया जितेंद्र यादव, मुखिया चंद्रदीप मांझी, राजद प्रखंड अध्यक्ष संतोष चौधरी समेत कई लोग उपस्थित हुए।

इस मौके पर लोगों के द्वारा पीपल, करंज, अगस्त, मुनगा और जामुन के पौधा का रोपण किया गया। कार्यक्रम में अपने संबोधन में राजद नेता सह प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि भगत यादव ने कहा कि जीवन मे हरियाली लाना है, जिंदगी को हरा-भरा करना है तो सबसे पहले हम सभी को पौधा लगाने की जरूरत है। पौधा लगाने से कई प्रकार की समस्या का निजात खुद हो जाता है। धरती से लगातार पेड़ काटे जा रहे है।

पौधारोपण कम हो रहा है, जिसके कारण कई बीमारी पैदा हो रही है। इस तरह तमाम समस्या को हमलोग मिलकर पैदा कर रहे है। आज ऑक्सीजन की कमी को काफी हद तक पौधा को लगाकर ठीक किया जा सकता है। वायुमंडल को संतुलित किया जा सकता है। ओज़ोन परत को और भी क्षतिग्रस्त होने की बचाया जा सकता है। वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा हो रहा है जिसका एक मात्र उपाय ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाया जाये।

आज के पीढ़ी के युवा वर्ग से अनुरोध के तौर पर संदेश देते हुए कहा कि अपने गृहस्थ जीवन की शुरुआत पौधा लगाकर करें जिससे आपके पूरे जीवन मे हरियाली बना रहे। विधायक प्रतिनिधि सोमनाथ केशरी ने कहा कि एक पौधा से कई लाभ है। जिसमे वातावरण में शुद्धता, ऑक्सीजन, हरियाली, छांव, फल, फूल, इनके पत्ते और तना के छाल से बनने वाली आयुवेदिक दवाएं और अंततः पौधा जब अपनी लंबी आयु को पार कर जाती है तब इसकी बेशकीमती लकड़ियां। आज एक बार फिर से चिपको आंदोलन की तरह करते हुए पेड़ के काटने वाले लोगों को समझाने की जरूरत का समय आ गया है।

मुखिया जितेंद्र यादव और चंद्रदीप मांझी ने कहा कि दैनिक जागरण का आयो रोपें अच्छे पौधे कार्यक्रम में आने के बाद दिल मे पौधा के प्रति ममत्व की भावना को जागृत हो गया। एक पौधा मां की तरह मनुष्य को उसके पूरे जीवन की रखवाली करता है और कुछ लोग महज कुछ पैसे और लोभ-लालच में आकर इसे काट देते है। अब समय आ गया है ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाने और उसकी रखवाली करने का।

राजद के प्रखंड अध्यक्ष संतोष चौधरी ने कहा कि अपने नए पीढ़ी की रोगमुक्त और बढ़िया जिंदगी देना है तो पौधा लगाना होगा। इस मौके पर ब्रजेश वर्मा, उत्तम सिन्हा, रंजीत कुमार, भरत यादव, ईशान कुमार मिश्र, सत्यम कुमार मिश्र, शिक्षक सदन कुमार, प्रत्यूष कुमार उर्फ अनुज, गौरव कुमार, उपेंद्र कुमार मिश्र समेत अन्य लोगो ने भी पौधा रोपण किया।

chat bot
आपका साथी