गया कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन की ओर एक और कदम; छात्रहित में प्रशंसनीय, एन-लिस्‍ट से जुड़ना गौरव की बात

विद्यार्थी घर बैठे अपने विषय एवं पांच लाख पुस्तकों के अलावा विभिन्न ई- जर्नल का भी ऑनलाइन कर सकेंगे अवलोकन एवं डाउनलोड कॉलेज की इस सफलता के लिए नोडल अफसर बधाई के पात्र एन-लिस्ट से जुड़ना कॉलेज के लिए गौरव की बात है और छात्र हित में यह कदम प्रशंसनीय।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 05:26 PM (IST)
गया कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन की ओर एक और कदम; छात्रहित में प्रशंसनीय, एन-लिस्‍ट से जुड़ना गौरव की बात
एन लिस्ट का शुभांरभ करते प्राचार्य डॉ. दिनेश प्रसाद सिन्हा। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गया कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन के दिशा में एक कदम आगे की ओर बढ़ाते हुए महाविद्यालय का संबंध एन -लिस्ट से स्थापित किया है। इसका लाभ आने वाले दिनों में विद्यार्थियों को इस रूप में प्राप्त होगा। विद्यार्थी घर बैठे अपने विषय की पाठ सामग्री का ऑनलाइन अवलोकन एवं डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही साथ राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्र-पत्रिकाओं का भी अवलोकन कर सकेंगे।

प्राचार्य डॉ. दिनेश प्रसाद सिन्हा ने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ाने की दिशा में यह एक सराहनीय पहल है। कॉलेज की इस सफलता के लिए नोडल अफसर डॉ. धनंजय धीरज बधाई के पात्र हैं एन-लिस्ट से जुड़ना गया कॉलेज के लिए गौरव की बात है और छात्र हित में यह कदम प्रशंसनीय है।

प्रत्येक रजिस्टर्ड विद्यार्थी के मेल पर मिलेगा आईडी और पासवर्ड

कॉलेज के नोडल पदाधिकारी सह विभागाध्यक्ष शिक्षा विभाग डॉ. धनंजय धीरज ने बताया कि ऑनलाइन एजुकेशन में विद्यार्थियों के समक्ष स्तरीय पाठ सामग्री की सदैव कमी रहती है और अच्छी पाठ सामग्री को प्राप्त कर पाना उनके लिए एक चुनौती होती है। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा नेशनल लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन सर्विसेज इंफ्राट्रक्चर फॉर स्कॉलरली कंटेंट से महाविद्यालय को जोड़कर महाविद्यालय के सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों तक इसकी पहुंच को सरल बनाया जा रहा है।

डॉ. धीरज ने कहा कि कोरोना का हाल में विद्यार्थियों के लिए एन-लिस्ट से जुड़ना एक वरदान के समान है। प्रत्येक रजिस्टर्ड विद्यार्थी के मेल पर एक लॉग इन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। जिसका उपयोग कर विद्यार्थी पांच लाख पुस्तकों के अलावा विभिन्न ई- जर्नल का भी अवलोकन कर सकेंगे। एन- लिस्ट राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी से भी जुड़ा हुआ है और इसके माध्यम से विद्यार्थी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अध्ययन सामग्रियों को सुगमता से प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल पुस्तकालय में पाठ्यपुस्तक भी उपलब्ध

यह एक डिजिटल पुस्तकालय है। इसमें पाठ्यपुस्तक, ई-जर्नल व अन्य कई शिक्षा सामग्रियां उपलब्ध है एन-लिस्ट से विद्यार्थियों को जोड़ने एवं उसके संचालन के लिए डॉ. धनंजय धीरज को कॉलेज की ओर से प्रशासक नियुक्त किया गया है। शिक्षा विभाग में कार्यरत मुजाहिद इमाम अहमद को तकनीकी सहायक बनाया गया है।

बता दें कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थी चाहे वह किसी भी विषय के हो विज्ञान, कला  एवं वाणिज्य के साथ-साथ बीसीए, एमबीए, बीएड, लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस, एमबीए एवं अन्य सभी विषयों के भी विद्यार्थी एन-लिस्ट से पाठ्य सामग्री प्राप्त कर अपने शैक्षणिक स्तर को बढ़ा सकते हैं। साथ ही शोध कार्यों में संबंधित साहित्य के अध्ययन एवं अन्य कई पहलुओं पर भी उन्हें स्तरीय सामग्री प्राप्त हो सकेगी।

डॉ. धीरज ने कहा कि शिक्षकों एवं छात्रों में इसे लेकर एक खुशी का माहौल है। कॉलेज की इस सफलता पर डॉ. शशि रंजन रस्तोगी, डॉ. केपी यादव आदि एवं मीडिया प्रभारी अंजनी कुमार ने शुभकामनाएं दी।

chat bot
आपका साथी