सासाराम में घर-घर से उठेगा कूड़ा, पांच करोड़ रुपये होगा खर्च, कूड़ा डम्पिंग स्टेशन के लिए 17 एकड़ जमीन की आवश्यकता

सासाराम में नगर निगम क्षेत्र में जन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। 14 वें वित्त आयोग से प्राप्त सात करोड़ 65 लाख 21 हजार 885 रुपये से सफाई सिवरेज स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पार्किंग पार्क आदि की व्यवस्था की जा रही है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:17 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:17 PM (IST)
सासाराम में घर-घर से उठेगा कूड़ा, पांच करोड़ रुपये होगा खर्च, कूड़ा डम्पिंग स्टेशन के लिए 17 एकड़ जमीन की आवश्यकता
निगम क्षेत्र में जन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए

 जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। नगर निगम के 40 वार्डों में अब कूड़ा उठाव की जवाबदेही एनजीओ की होगी, इसकी स्वीकृति प्रशासक सह डीएम धर्मेंद्र कुमार ने दे दी है। एक वार्ड में एक लाख रुपये से अधिक  खर्च प्रति माह आएंगे। डीएम की मानें तो शहर को स्वच्छ रखने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। कूड़ा उठाव पर लगभग पांच करोड़ रुपये सालाना खर्च आएंगे। जन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए 40 करोड़ रुपये की योजनाओं की स्वीकृति भी दी गई है, जिसमें कूड़ा फेंकने के लिए जमीन की खरीद, कूड़ा ले जाने के लिए ठेला गाड़ी समेत अन्य शामिल हैं। 

निगम क्षेत्र में जन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए

डीएम ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में जन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं। 14 वें वित्त आयोग से प्राप्त सात करोड़ 65 लाख 21 हजार 885 रुपये से सफाई, सिवरेज, स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सड़कों व गलियों में पार्किंग, पार्क आदि की व्यवस्था की जा रही है। 15 वें वित्त आयोग से प्राप्त 19 करोड़ 95 लाख 53 हजार 580 रुपये से  रेन वाटर हार्वेस्टिंग, कुंओं व स्टैंड पोस्ट के पास सोख्ता निर्माण, डोर टू डोर कचरा का उठाव, उसके संग्रहण के लिए उपकरणों की खरीद,  कचरा प्रबंधन के लिए लैंडफिल साइट को खरीदने आदि पर खर्च किया जाएगा। 

कूड़ा को डंप करना निगम के लिए फिलहाल परेशानी का सबब

लोगों का कहना है कि दर्जा बढऩे के बाद भी नगर निगम को कूड़ा जमा करने के लिए डम्पिंग स्टेशन के लिए तरसना पड़ा रहा है। शहर से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़ा को डंप करना निगम के लिए फिलहाल परेशानी का सबब बन गया है। सासाराम शहर के लोगों के लिए नगर विकास विभाग ने 17 एकड़ क्षेत्र में कूड़ा डम्पिंग केंद्र बनाने की योजना के तहत छह करोड़ 88 लाख 75 हजार राशि की कागजी स्वीकृति भी दे दी। 

सीओ को डंपिंग स्टेशन को जमीन खोजने के लिए निर्देश 

नगर आयुक्त अशोक कुमार गुप्ता ने डम्पिंग स्टेशन के लिए  सासाराम, शिवसागर, चेनारी, नोखा, डेहरी, तिलौथू, राजपुर, दिनारा, अकोढ़ीगोला व नासरीगंज के सीओ को  जमीन खोजने के लिए निर्देश भी दिया है। उम्मीद है अब जल्द ही इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।  नगर आयुक्त ने बताया कि राशि उपलब्ध होने के बाद नए सिरे से डंङ्क्षपग स्टेशन का टेंडर कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी