बिहारः JDU नेता हत्याकांड में RJD की पूर्व विधायक कुंती देवी को आजीवन कारावास; 50 हजार जुर्माना

सुमरिक यादव हत्याकांड में दोषी करार दी गईं अतरी विधानसभा की पूर्व विधायक कुंती देवी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। साथ ही उनपर 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। जुर्माना न देने पर सजा एक साल और बढ़ा दी जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:44 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:44 PM (IST)
बिहारः JDU नेता हत्याकांड में RJD की पूर्व विधायक कुंती देवी को आजीवन कारावास; 50 हजार जुर्माना
सजा सुनाए जाने के बाद गया के व्यवहार न्यायालय से बाहर आती कुंती देवी।

जागरण टीम, गया। बिहार में चर्चित रहे जेडीयू नेता सुमरिक यादव हत्याकांड में दोषी करार दी गईं अतरी विधानसभा की पूर्व विधायक कुंती देवी को सोमवार को सजा सुना दी गई। गया व्यवहार न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय संगम सिंह की अदालत ने उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई साथ ही 50 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया। 20 जनवरी को उक्त न्यायालय ने पूर्व विधायक को जदयू नेता सुमिरक यादव हत्याकांड में दोषी करार दिया था। 

बोलीं कुंती-साजिश के तहत फंसाया गया

जदयू नेता सुमिरक यादव की हत्या 26 फरवरी 2013 को नीमचक बथानी बाजार से अपने गांव लौटने के क्रम में पीट-पीट कर दी गई थी। इस घटना में नीमचक बथानी थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी में कहा गया था कि कुंती देवी के आदेश पर अन्य अभियुक्तों ने लाठी डंडा और लोहे की राड से मारकर सुमिरक की हत्या की थी। हत्याकांड में पांच आरोपितों को नामजद किया गया था। सोमवार की दोपहर बाद पूर्व विधायक कुंती गया न्यायालय लाया गया। कैदी वाहन से विधायक व्हील चेयर के सहारे कोर्ट पहुंची। जहां आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। कोर्ट से बाहर आने के बाद कुंती देवी ने कहा कि उन्हें राजद के एक नेता ने साजिश के तहत फंसाया है। इस निर्णय को हाई कोर्ट में चुनौती देंगे। 

बोले वकील, ये अंतिम निर्णय नहीं, जाएंगे हाईकोर्ट

पूर्व विधायक कुंती देवी के वकील सकील अहमद ने कहा कि सिविल कोर्ट से मिले निर्णय को वह सम्मान करते हैं, यह अंतिम निर्णय नहीं है। मामले को हाई कोर्ट लेकर जाएंगे। एपीपी मसुउद मंजर ने कहा कि न्यायालय ने कुंती देवी को आजीवन कारावास के साथ 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माना नहीं भुगतान करने एक वर्ष की अतिरिक्त सजा काटनी होगी। एपीपी मंजर ने कहा कि सुमिरक हत्याकांड में चार अन्य आरोपित हैं, जिसमें पूर्व विधायक कुंती देवी के पुत्र अतरी विधानसभा के वर्तमान विधायक रंजीत यादव भी शामिल हैं। यहां यह भी बता दें कि कुंती के पति पूर्व विधायक राजेंद्र यादव एक अन्य मामले में आजीवन की कारावास की सजा काट रहे हैं।

chat bot
आपका साथी