पप्‍पू यादव ने कहा, एएनएमसीएच में कुव्यवस्था की भेंट चढ़ रहे मरीज, सरकार के साथ डॉक्‍टर भी दोषी

जाप के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और पूर्व सांसद पप्‍पू यादव ने शनिवार को गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि यहां की कुव्‍यवस्‍था मरीजों की जान ले रही है। इसके लिए सरकार के साथ डॉक्‍टरा भी जिम्‍मेदार हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 01:31 PM (IST)
पप्‍पू यादव ने कहा, एएनएमसीएच में कुव्यवस्था की भेंट चढ़ रहे मरीज, सरकार के साथ डॉक्‍टर भी दोषी
एएनएमसीएच के कोविड वार्ड का जायजा लेते पप्‍पू यादव। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। पूर्व सांसद सह जाप के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष पप्पू यादव (Ex MP Pappu Yadav) शनिवार को गया पहुंचे। गया पहुंचने पर उन्होंने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (Anugrah Narayan Magadh Medical College) का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने अस्‍पताल की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े कर दिए। कहा कि यहां की व्‍यवस्‍था बहुत खराब है। कुव्‍यवस्‍था ऐसी है कि लोग काल के गाल में समा रहे हैं। सरकार के साथ यहां के चिकित्‍सकों की लापरवाही से लोगों की मौत हो रही है। 

एएनएमसीएच की स्थिति बेहद खराब, भाग्‍य से बचते हैं मरीज 

अस्‍पताल के निरीक्षण के उपरांत पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कोई भी वरीय चिकित्सक मरीजों का ख्याल नहीं रखते हैं। किसी की जान बच जाती है तो यही बहुत बड़ी गनीमत है। मेडिकल कॉलेज की स्थिति बहुत ही खराब है। कई संसाधन रहते हुए भी उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। मरीजों के इलाज में कोताही बरतने वाले चिकित्सक और दवा की कालाबाजारी करने वाले कर्मियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि यहां 600 ऑक्सीजन सिलेंडर खपत होने की बात कही गई है। इतने सिलेंडर का उपयोग होने के बाद भी सभी मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। हर दिन केवल 150 मरीजों को ही ऑक्‍सीजन मिल रहा है शेष को क्‍यों नहीं मिलता  फिर छह सौ सिलेंडर की खपत कहां हो रही है।

लापरवाही बरत रहे चिकित्‍सक व पदाधिकारी 

पूरी तरह मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारी और चिकित्सक लापरवाही बरत रहे है। प्रशासनिक स्तर पर भी ऐसे लापरवाह पदाधिकारी और चिकित्सक पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की गई है। नतीजा यह है कि प्रतिदिन कोरोना से मरीज मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ रहे हैं। अस्पतालों में बेड की कमी है। जिसके पास कोरोना रिपोर्ट नहीं है उसे ऑक्‍सीजन नहीं मिल रहा है और ना ही कोई अस्पताल उस मरीज को भर्ती ले रहा है। उन्होंने खुद गया के डीएम को कॉल किया लेकिन वे फोन रिसीव नहींं करते।

जेपीएन हॉस्‍पीटल में नहीं लिया जा रहा मरीजों को भर्ती 

जहां प्‍लांट हैं वहां ऑक्‍सीजन होने के बावजद आमजन को नहीं दिया जा रहा है। प्राइवेट अस्‍पतालोंं में ऑक्‍सीजन का बिजनेस किया जा रहा है। पीएचसी में कोरोना मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा। वहां केवल वैक्‍सीनेशन हो रहा है। पूर्व सांसद ने कहा क जेपीएन हॉस्‍पीटल (JPN Hospital) किसी भी मरीज को नहीं ले रहा है। एएनएमसीएच को कोरोना अस्पताल बना दिया गया इस कारण यहां दूसरे मरीजों का इलाज नहीं हो रहा। सीधे वे जेपीएन हॉस्‍पीटल भेज दिए जा रहे हैं। लेकिन वहां न संसाधन है न चिकित्‍सक। जितनी व्‍यवस्‍था है उसमें मरीजों का इलाज नहीं हो रहा। 

150 मरीजों काे ही मिल रहा ऑक्‍सीजन को छह सौ की खपत कहां  

मगध मेडिकल में 32 वेंटिलेटर है लेकिन उसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है। जेपीएन में चार आइसीयू बेड और वेंटिलेटर हैं लेकिन उनका भी उपयोग नहीं हो रहा। अस्पतालों में व्यवस्था है लेकिन सारा काम  ट्रॉली मैन कर रहा है। स्‍वजनों के लिए रात में रहने की कोई व्‍यवस्‍था नहीं है। पप्‍पू यादव ने कहा कि यह हाल है मेडिकल कॉलेज का। कैसे लोगों की जान बचेगी। यह कैसी सरकार है। उनके साथ युवा शक्ति के जिलाध्यक्ष ओम यादव भी थे।

chat bot
आपका साथी