गया में फर्जीवाड़ा, मासूम बच्चों के नाम पर डकार ली किसान सम्मान निधि की धनराशि

अतरी (गया)। अतरी प्रखंड की डिहुरी पंचायत के इमलिया चक गांव में एक दर्जन से अधिक मासूम बच्चों के नाम पर योजना की धनराशि डकार ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:24 PM (IST)
गया में फर्जीवाड़ा, मासूम बच्चों के नाम पर डकार ली किसान सम्मान निधि की धनराशि
गया में फर्जीवाड़ा, मासूम बच्चों के नाम पर डकार ली किसान सम्मान निधि की धनराशि

अतरी (गया)। अतरी प्रखंड की डिहुरी पंचायत के इमलिया चक गांव में एक दर्जन से अधिक मासूम बच्चों के नाम, उम्र व पते के आधार पर धोखाधड़ी कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रुपये निकाल लेने का मामला उजागर हुआ है। यह तब सामने आया, जब गांव के एक बच्चे को पता चला कि उसके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है। इसके बाद कई अभिभावकों ने इसकी पड़ताल की। फिर धीरे-धीरे फर्जीवाड़ा के कई मामले सामने आए। प्रारंभिक जांच में लगभग एक दर्जन से अधिक बच्चों के नाम पर किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन पाया गया है, जबकि इस योजना के लिए पात्रता की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष निर्धारित है। बावजूद इसके चार से पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड को एडिट करके सभी की उम्र क्रमश: 30, 32 व 40 साल दिखा राशि निकाल ली गई है। ग्रामीण बोले, थाने में दर्ज करवाएंगे एफआइआर :

कई बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि गांव के ही एक युवक ने फर्जी तरीके से राशि की निकासी कर ली है। पहले वह सभी अनजान थे। जब मामले की लोगों ने खुद से ही पड़ताल की तो तीन किस्तों की राशि निकाले जाने की बात सामने आई है। ग्रामीण विजय यादव ने कहा, उक्त घटना को लेकर अतरी थाने में धोखाधड़ी व फर्जी निकासी का केस दर्ज कराएंगे। विजय के तीन बच्चों के नाम पर फर्जी निकासी हुई है। हैरान कृषि समन्वयक ने कहा, वरीय अधिकारी को दी है सूचना :

-तेतर पंचायत के कृषि समन्वयक दिलीप कुमार ने कहा, वह खुद जांच में जुटे हैं। कृषि विभाग के वरीय अफसरों को भी जानकारी दी है। कुछ दिन पूर्व जिले से आइडी हैक होने की बात कही गई थी। संभव है कि उसी दौरान आइडी को हैक कर सभी आवेदन पास कर दिए गए। सभी आवेदनों का सत्यापन होगा। वरीय पदाधिकारी के आदेश पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बच्चों के आधार कार्ड का फर्जी तरीके से इस्तेमाल कर योजना का लाभ लेना गलत है। पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होंगे, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।

-सुदामा महतो, जिला कृषि पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी