Ramadan Mubarak 2021: मस्जिद में इमाम समेत पांच लोग ही अदा करेंगे नमाज, तरावीह घरों में

Ramadan Mubarak 2021 रोहतास में सदर एसडीएम की अध्यक्षता में मोहर्रम कमेटी की बैठक की गई। इसमें रमजान के दौरान कोविड-19 गाइड लाइन के अनुपालन पर सहमति बनी। मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगा दी गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:10 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:16 AM (IST)
Ramadan Mubarak 2021: मस्जिद में इमाम समेत पांच लोग ही अदा करेंगे नमाज, तरावीह घरों में
कोरोना के कारण रमजान के उत्‍साह पर भी पड़ा असर। प्रतीकात्‍मक फोटो

सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। कोविड (Covid 19) के बढ़ रहे तेजी संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से जारी गाइड के अनुपालन के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह चौकस है। इस क्रम में बुधवार से शुरू हो रहे रमजान को लेकर भी गाइडलाइन जारी किया गया है। इसको लेकर अनुमंडल प्रशासन ने मोहर्रम कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की। इसमें समाज हित में कई अहम निर्णय लिए गए। पवित्र माह रमजान के अवसर पर मस्जिद  में सामूहिक नमाज पर भी पाबंदी लगाई गई है। एक साथ इमाम समेत पांच लोग ही मस्जिद में नमाज अदा कर सकेंगे। सदर एसडीएम मनोज कुमार की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया कि तरावीह की नमाज लोग अपने-अपने घरों में ही अदा करेंगे।

मस्जिद का मुख्‍य दरवाजा ही खुला रहेगा

सभी मजिस्दों के इमाम और सदर से मुख्य दरवाजा छोड़कर अन्य सभी दरवाजा बंद रखने की भी अपील की गई है। नगर परिषद के ईओ को प्रशासन ओर मोहर्रम कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय का प्रचार प्रसार कराने का निर्देश भी दिया गया है। ताकि लोग सरकार के आदेश का अनुपालन करते हुए कोरोना से बचे रह सकें। इसके अलावा सासाराम शहर में पेयजल, बिजली, साफ- सफाई कराने के लिए मजिस्दों के सदर की ओर से किए गए अनुरोध के आलोक में नप ईओ को इस संबंध में आवश्यक निर्देश भी दे दिया गया है। एसडीएम के अनुसार बैठक में उपस्थित शेरशाह सूरी ट्रस्ट के अध्यक्ष जीएम अंसारी समेत मोहर्रम कमेटी और मस्जिदों के सदर ने बिहार सरकार के निर्गत आदेश का पूर्णरुप से अनुपालन करने का आश्‍वासन भी दिया।

गौरतलब है कि रमजान के आखिरी जुमे की अलविदा नमाज सामूहिक रूप से पढ़ी जाती है। अंतिम दिन भी सामूहिक नमाज की परंपरा रही है। लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकवाद देते हैं। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इन सब में भी बाधा की आशंका है।

chat bot
आपका साथी