पांच पैक्सों को अनुदानित मूल्य पर मिला ट्रैक्टर, गया के क्षेत्रीय किसानों को मिलेगा फायदा, होगी उन्‍नति

पैक्सों को मिले ट्रैक्टरों का भौतिक सत्यापन किया। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया है कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 15 लाख रुपये मूल्य तक का कृषि संयंत्र पैक्सों को दिया जा रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:36 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 01:15 PM (IST)
पांच पैक्सों को अनुदानित मूल्य पर मिला ट्रैक्टर, गया के क्षेत्रीय किसानों को मिलेगा फायदा, होगी उन्‍नति
गया में ट्रैक्‍टर के साथ खड़े पैक्‍स अध्‍यक्ष। जागरण।

संवाद सूत्र गुरारू (गया)। मुख्यमंत्री (Chief Minister) कृषि संयत्र योजना के तहत गया जिले के गुरारु प्रखंड के पांच पैक्सों कोंची, मलपा, वरोरह, रौना, देवकली को राज्य सरकार के द्वारा अनुदानित मूल्य पर ट्रैक्टर दिया गया है। संबंधित पैक्स के अंतर्गत आने वाले गांव के सभी किसानों को कृषि कार्य में पैक्स में उपलब्ध ट्रैक्टर कम से कम भाड़ा पर उपलब्ध कराया जाना है।

जिला सहकारिता पदाधिकारी निकेश कुमार ने मंगलवार को यहां आकर सभी पैक्सों को मिले ट्रैक्टरों का भौतिक सत्यापन किया। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया है कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 15 लाख रुपये मूल्य तक का कृषि संयंत्र पैक्सों को दिया जा रहा है। इसमें राज्य सरकार 7:50 लाख रुपये अनुदान दे रही है।

पैक्सों को दिए गए ट्रैक्टर का उपयोग पैक्स क्षेत्र के सभी किसान खेतों की जुताई कराने, रोटावेटर चलाने, कृषि उपज की ढुलाई करने आदि कार्यों में कर सकेंगे। इसके एवज में पैक्स संबंधित किसानों से भाड़ा के रुप में ईंधन खर्च, चालक की मजदूरी के साथ थोड़ी सी अतिरिक्त राशि लेंगे।

इससे किसानों को कम से कम दर की भाड़ा पर सभी तरह की कृषि कार्य के लिए ट्रैक्टर मि्ल जाएगा। जिससे किसानों को फसल उपजाने में कृषि लागत कम हो जाएगी। लागत कम होने पर किसानों की आमदनी में इजाफा होगा। अनुदान में मिलने वाली राशि के बाद ट्रैक्टर की खरीद की शेष राशि ट्रैक्टर भाड़ा से होने वाले आमदनी से पैक्स को चुकाना है। इसके लिए आमदनी की राशि पैक्स समिति में जमा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी