आग से बचाव को लेकर अग्निशमन विभाग तैयार

गया गर्मी को लेकर अग्निशमन विभाग में तैयारी जोरों पर चल रही है। खराब पड़े दमकलों की ठीक किया जा रहा है। जिले में कहीं भी आग की घटना घटने पर जल्द से जल्द काबू पाया सके इसके लिए विभाग तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:05 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:05 AM (IST)
आग से बचाव को लेकर अग्निशमन विभाग तैयार
आग से बचाव को लेकर अग्निशमन विभाग तैयार

गया : गर्मी को लेकर अग्निशमन विभाग में तैयारी जोरों पर चल रही है। खराब पड़े दमकलों की ठीक किया जा रहा है। जिले में कहीं भी आग की घटना घटने पर जल्द से जल्द काबू पाया सके इसके लिए विभाग तैयार है। जिले में 29 दमकल लगाए गए है। जिनमें 12 बड़े एवं 17 छोटे दमकल हैं। अग्निशमन विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों तक के लिए छोटे और बड़े दमकल पूरी तरह से तैनात हैं। आग की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर दमकल पहुंच जाएगा।

---------------

कहां-कहां खड़े हैं दमकल आग से निपटने के लिए जिले में कई स्थानों पर दमकल तैनात है। जिसमें फायर स्टेशन में छह, शेरघाटी अनमुंडल मुख्यालय में तीन, नीमचक बथानी में दो, टिकारी में दो एवं बोधगया में चार दमकल लगा है। इसके अलावा 12 थानों में छोटा दमकल लगा है।

---------------

दौ सौ मीटर तक पाया जा सकता आग पर काबू तंग गलियों में आग पकडऩे पर 200 मीटर तक आग में काबू पाया जाता सकता है। छोटा दमकल से पानी का छिड़काव पाइप द्वारा किया जाता है। क्योंकि एक दमकल में 200 मीटर तक ही पाइप लगा रहता है। उससे अधिक दूरी होने पर दूसरा पाइप जोड़ा जाता है।

-----------

आग से बचने के उपाय : पछुआ हवा चलने से पहले खाना बना ले।

: पूजा-पाठ का हवन बंद कमरे मे करें।

: खाना बनाते समय चूल्हे के पास बाल्टी में पानी जरूर रखे।

: बच्चों को चूल्हे से दूर रखे।

: गेहूं के दौनी करते समय डीजल इंजन का सलेंसर जमीन की तरफ रखे।

----------------

आग लगने में इन नंबरो पर करें संपर्क

आग लगने पर अग्निशमन सेवा का आपातकालीन नंबर 101, 7485805958 एवं 0631-2222258 पर सूचना दे सकते हैं।

----------------

पिछले वर्ष आग की 185 घटनाएं घटी। लेकिन इसबार आग पर काबू पाने के लिए सभी तैयारी कर ली गई है। अनुमंडल से लेकर थाने में कर्मियों के साथ दमकल तैनात कर दिए गए हैं।

अरविद प्रसाद, अग्निशमन पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी