आरटीपीएस का खराब सर्वर कर रहा छात्रों का भविष्‍य बर्बाद, गया के डोभी अंचल कार्यालय में जमकर हंगामा

छात्र-छात्राओं को जाति आय व आवासीय प्रमाण पत्र के लिए प्रतिदिन अंचल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है। बच्चों को नामांकन व छात्रवृत्ति के लिए उक्त प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। इसके लिए बच्चे एक माह से अंचल कार्यालय का चक्कर काट रहे है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:21 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:21 PM (IST)
आरटीपीएस का खराब सर्वर कर रहा छात्रों का भविष्‍य बर्बाद, गया के डोभी अंचल कार्यालय में जमकर हंगामा
आरटीपीएस का सर्वर डाउन होने के कारण काउंटर पर उमड़ी भीड़। जागरण आर्काइव।

संवाद सूत्र, डोभी (गया)। प्रखंड के छात्र-छात्राओं को जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र के लिए प्रतिदिन अंचल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है। बच्चों को नामांकन व छात्रवृत्ति के लिए उक्त प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। इसके लिए बच्चे एक माह से अंचल कार्यालय का चक्कर काट रहे है। आरटीपीएस काउंटर पर सर्वर खराब होने की बात कही जाती है। इस कारण सोमवार को दर्जनों छात्रों ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय पर बवाल काटा। कार्यालय की व्यवस्था से नाराज छात्रों ने जमकर नारेबाजी की।

छात्रा रानी कुमारी और नीलम कुमारी ने बताया कि छात्रवृति के लिए 30 सितंबर तक बिहार सरकार ने आनलाइन करने का तिथि निर्धारित किया है, परंतु जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र नहीं मिलने के कारण आनलाइन आवेदन करना आसान नही है। प्रमाण पत्र के अभाव के कारण इस लाभ से प्रखंड के हजारों छात्र वंचित रह जाएंगे। इस बाबत आरटीपीएस काउंटर पर कई बार अनुरोध करने के बाद भी इसका समाधान नही निकाला जा रहा है। काउंटर स्टाफ द्वारा रोज सर्वर खराब होने की बात बताई जाती है। नहीं मिला प्रमाण पत्र तो अंचल कार्यालय में छात्रों ने काटा बवाल नामांकन व छात्रवृत्ति के लिए बच्चों को जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र की है आवश्यकता सर्वर खराब होने की बात कह आरटीपीएस काउंटर से नहीं दिया जा रहा है प्रमाण पत्र

उच्च विद्यालय अमारुत की 12वीं कक्षा की छात्रा सोनी कुमारी ने बताया कि सरकार के द्वारा छात्रों को लाभ देने की घोषणा किया जाता है, परंतु इसमें पेच लगा दिया जाता है। जब से आनलाइन आवेदन करने की घोषणा की गई है, तबसे सर्वर खराब होने की बात सामने आ रही है। इसका तत्काल समाधान होना चाहिए। अंचल अधिकारी राजेश कुमार सिन्हा ने बताया कि सर्वर नहीं चलने के कारण यह स्थिति उत्पन्न है। सर्वर ठीक हो जाने पर यह समस्या स्वत: समाप्त हो जाएगी। गौरतलब है कि आरटीपीएस के सर्वर की परेशानी से पूरा राज्‍य जूझ रहा है।

chat bot
आपका साथी