कालाबाजारी करने पर रोहतास में खाद दुकान का लाइसेंस निलंबित, दुकानदार पर प्राथमिकी दर्ज, कर रहे थे ऐसा

रोहतास जिले में खाद की कालाबाजारी व सरकार की गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले खाद विक्रेताओं के विरुद्ध कृषि विभाग का सख्त रवैया जारी है। शुक्रवार को भी विभाग द्वारा जहां कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों का लाइसेंस निलंबित किया गया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:11 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:11 PM (IST)
कालाबाजारी करने पर रोहतास में खाद दुकान का लाइसेंस निलंबित, दुकानदार पर प्राथमिकी दर्ज, कर रहे थे ऐसा
खाद की कालाबाजारी पर दुकान का लाइसेंस रद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, सासाराम। रोहतास जिले में खाद की कालाबाजारी व सरकार की गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले खाद विक्रेताओं के विरुद्ध कृषि विभाग का सख्त रवैया जारी है। शुक्रवार को भी विभाग द्वारा जहां कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों का लाइसेंस निलंबित किया गया, वहीं बिना अनुज्ञप्ति के अवैध तरीके से उर्वरक का भंडारण व बिक्री करने वाले दुकानदार पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

जिला कृषि पदाधिकारी संजयनाथ तिवारी के अनुसार आदर्श कुशवाहा सब्जी बाजार छकोनवा करपुरवा स्थित मेसर्स शुभम इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर प्रहलाद सिंह व मुन्ना सिंह  के प्रतिष्ठान की जांच के लिए टीम गठित की गई। सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संतोष कुमार के नेतृत्व में जांच टीम ने इनके द्वारा अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक दाम पर उर्वरक बिक्री, मूल्य तालिका व स्टाक की स्थिति को प्रदर्शित नही करना, प्रपत्र एम में कैशमेमो नही देना एवं निर्धारित तरीके से अभिलेख का रखरखाव नही करना आदि पाया। जिसे लेकर तात्कालिक प्रभाव से शुभम इंटरप्राइजेज खुदरा उर्वरक विक्रेता का उर्वरक लाइसेंस निलंबित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

वहीं, मेसर्स मुन्ना ङ्क्षसह द्वारा बिना लाइसेंस के उर्वरक का अधिक मूल्य पर बिक्री करना एवं अवैध गोदाम में 45 बैग यूरिया प्राप्त होने पर सहायक निदेशक द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर बीएओ सासाराम सह उर्वरक निरीक्षक द्वारा  दरिगांव थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। डीएओ ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि खाद की कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वाले किसी भी विक्रेता को बख्शा नही जाएगा एवं उनके खिलाफ तत्काल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

chat bot
आपका साथी