कैमूर में खाद को लेकर किसानों की बढ़ी परेशानी, दुकानों पर इन पदाधिकारियों की हुई तैनाती

कैमूर में खाद की किल्लत से किसान काफी परेशान हैं। डीएपी को लेकर जिले में मारामारी के हालत हैं। खाद के लिए जिले के किसान लगतार चक्कर लगा रहे हैं। पहले खाद लेने के लिए धक्का मुक्की के अलावा कभी-कभी मारपीट की नौबत आ रही है।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 02:00 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 02:00 PM (IST)
कैमूर में खाद को लेकर किसानों की बढ़ी परेशानी, दुकानों पर इन पदाधिकारियों की हुई तैनाती
कैमूर में खाद की किल्लत से किसान परेशान। सांकेतिक तस्वीर

कैमूर, जागरण संवाददाता। जिले में इन दिनों खाद को लेकर मारामारी है। जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में किसान डीएपी खाद के लिए परेशान हैं। दुकानों व सरकारी गोदामों पर चक्कर लगाने के बाद भी किसानों को खाद नहीं मिल रही। खाद लेने के लिए सुबह से ही किसानों की लाइन लग जा रही है। खाद नहीं मिलने पर किसानों का गुस्सा फूट रहा है और विधि व्यवस्था बिगड़ने की नौबत आ जा रही है। जब खाद आने की सूचना मिल रही है तो पुरुष के साथ महिलाएं व बच्चियां भी लाइन में लग कर खाद लेने पहुंच जा रही हैं। पहले खाद लेने के लिए धक्का मुक्की के अलावा कभी-कभी मारपीट की नौबत आ रही है।

इन लोगों की हुई तैनाती

यह देखते हुए जिला कृषि विभाग की ओर से खाद दुकानों पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसमें भभुआ में उद्योग विस्तार पदाधिकारी कन्हैया पांडेय, सपनौतियां बिस्कोमान केंद्र पर बाल संरक्षण पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, कोहारी पैक्स में पथ प्रमंडल भभुआ के कनीय अभियंता जालेंद्र कुमार, श्री साईं नाथ खाद दुकान पर पथ प्रमंडल भभुआ के कनीय अभियंता मुकेश कुमार, बिस्कोमान केंद्र पौरा चांद में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी चांद जगरनाथ कुमार, बराढ़ी चांद में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी चांद गौतम कुमार, पसाईं पैक्स रामपुर में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी रामपुर राकेश कुमार व भितरीबांध पैक्स रामपुर में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी रामपुर संतोष कुमार ङ्क्षसह को प्रतिनियुक्त किया गया है। संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी को अपने स्तर से सभी जगहों पर खाद वितरण की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा परिचारी प्रवर पुलिस केंद्र भभुआ से उक्त सभी स्थलों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध कराने की बात कही गई है। बता दें कि पूर्व में खाद के लिए किसानों द्वारा किए गए हंगामा व सड़क जाम के बाद जिले के दोनों अनुमंडल क्षेत्रों में प्रशासन अपनी देखरेख में खाद का वितरण करा रहा है। लेकिन अभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं मिल पा रही है। इससे अभी खाद दुकानों, बिस्कोमान केंद्रों तथा पैक्सों पर किसानों की भीड़ होने की उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी