उर्वरक की कालाबाजारी के विरुद्ध नवादा में किसानों ने किया सड़क जाम, एक घंटे तक बाधित रहा यातायात

एक आधार कार्ड पर चार बोरा यूरिया खाद दर्ज कर एक बोरा दिया जाता है। शेष खाद की कालाबाजारी की जाती है। हम लोग सुबह के 6 बजे से ही अपनी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:35 PM (IST)
उर्वरक की कालाबाजारी के विरुद्ध नवादा में किसानों ने किया सड़क जाम, एक घंटे तक बाधित रहा यातायात
सड़क जाम कर रहे किसानों को समझाते पुलिस पदाधिकारी। जागरण।

संवाद सूत्र, सिरदला (नवादा)। यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बुधवार को सिरदला फूल बागान चौक के पास गया-रजौली एसएच 70 को करीब एक घंटे जाम रखा। दिन भर लाइन में लगे किसानों को जब यह पता चला कि अब खाद नहीं मिलेगा तो दुकान के आगे मुख्य सड़क को जाम कर दिया। इस दौरान किसानों द्वारा राज्य सरकार व सिरदला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी भी की गई। जाम कर रहे किसानों ने बताया कि सुबह छह बजे से ही यूरिया के लिए लाइन में लगे रहे। रंजीत ट्रेडर्स के संचालक ने अपने चहेतों को खाद दे दिया। और आम किसानों को खाद खत्म हो जाने का हवाला देते हुए दुकान बंद कर दिया।

आरोप था कि एक आधार कार्ड पर चार बोरा यूरिया खाद दर्ज कर एक बोरा दिया जाता है। शेष खाद की काला बाजारी की जाती है। हम लोग सुबह के 6 बजे से ही अपनी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे। दुकानदार के द्वारा बताया गया कि हमें एक हजार बोरा खाद उपलब्ध हुया था, सो समाप्त हो गया है, जबकि महज 4 सौ से 450 बोरा खाद का ही वितरण किया गया है। इस तरह की शिकायतें दूसरे जिलों में भी सामने आई हैं।

किसानों का कहना है कि दुकानदार कालाबाजारी में लिप्त हैं। घटना की जानकारी पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार शांडिल्य व अपर थाना अध्यक्ष गोविंद सिंह पहुंचे और सड़क जाम कर रहे किसानों को समझा बूझाकर जाम को हटवाया। अधिकारियों ने यूरिया किल्लत को जल्द ही दूर करने का आश्वासन दिया है। बता दें इस वक्त धान फसल को यूरिया की अति आवश्यकता है। जिसके कारण किसान काफी परेशान हो रहे हैं। सड़क जाम होने से यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी है। थानाध्यक्ष ने बताया कि सड़क जाम करना कानूनी अपराध है। कुछ अज्ञात लोगों के विरूद्ध एफआइआर दर्ज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी