करंट लगने से किसान की मौत

टिकारी मउ बाजार के टोला बाला पर के एक ग्रामीण किसान की मौत करंट लगने से हो गई। मृतक की पहचान 45 वर्षीय शिवलाल राम के रूप में हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:11 PM (IST)
करंट लगने से किसान की मौत
करंट लगने से किसान की मौत

टिकारी : मउ बाजार के टोला बाला पर के एक ग्रामीण किसान की मौत करंट लगने से हो गई। मृतक की पहचान 45 वर्षीय शिवलाल राम के रूप में हुई है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रविवार की अल सुबह घर से बधार में धान की रोपनी के लिए अपने खेत में पानी भरने हेतु मोटर चालू करने जा रहा था। इसी क्रम में विद्युत प्रवाहित बिजली की लुंजपुंज एलटी तार की चपेट में आकर खेत मे गिर गया।

बधार में गए कुछ अन्य ग्रामीणों ने उसे खेत में गिरा देख इसकी सूचना उसके घरवालों और ग्रामीणों को दी। इसके बाद घटनास्थल पर जुटे लोगों ने आननफानन में उसे अनुमंडलीय अस्पताल टिकारी लाया। जहां डॉक्टर ने जांच पड़ताल के बाद मृत घोषित कर दिया। मौत की सूचना के बाद स्वजनों में कोहराम मच गया, वहीं ग्रामीण आक्रोशित हो गए और शव को आटो पर लादकर मउ आकर बीच सड़क पर शव रखकर टिकारी-कुर्था मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।

ग्रामीणों का कहना है कि बिजली कनेक्शन लेने और नियमित रूप से बिल का भुगतान करने के बावजूद खेतों तक बिजली का तार नही खींचा गया है। मजबूरी वश किसान अपने अपने खेतों तक बांस बल्ला के सहारे बिजली का एलटी तार खींचकर मोटर पंप चलाने को मजबूर हैं। अगर बिजली विभाग द्वारा खेतों तक तार खींच दिया जाता तो आज शिवलाल को जान नहीं गंवानी पड़ती। आक्रोशित ग्रामीण बिजली विभाग के दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने, मृतक के आश्रित को आपदा राहत के तहत मुआवजा देने, बिजली का लुंजपुंज तार और पोल बदलने आदि की मांग करने लगे। सड़क जाम की सूचना पर पहुंचे सीओ आनंद प्रकाश राम ने मउ ओपी अध्यक्ष रंजन चौधरी के साथ मिलकर लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। उसके बाद पारिवारिक लाभ योजना के तहत सीओ ने 20 हजार और कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत मुखिया ने 3 हजार रुपया प्रदान किया। इसके बाद सड़क जाम हटा लिया और शव को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए एएनएमएमसीएच गया भेज दिया। ओपी अध्यक्ष चौधरी ने बताया कि मृतक के भाई के फर्द बयान पर यूडी केस दर्ज कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी